S M L

इज्जत बचाने उतरेगी वेस्टइंडीज की टीम, वर्ल्डकप क्वालिफायर में कमजोर टीमों से सामना

वेस्टइंडीज टॉप आठ टीमें में शामिल नहीं है इसलिए उसे 2019 वर्ल्ड कप खेलने के लिए क्वालिफायर मैच खेलने होंगे

Updated On: Mar 02, 2018 10:33 AM IST

Bhasha

0
इज्जत बचाने उतरेगी वेस्टइंडीज की टीम, वर्ल्डकप क्वालिफायर में कमजोर टीमों से सामना

दो बार की चैंपियन रही वेस्टइंडीज टीम 2019 में होने वाले विश्व कप में जगह बनाने के लिए शुक्रवार से शुरू हो रहे क्वालिफायर मुकाबले में खेलेगी.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले विश्व कप को दस टीमों तक सीमित रखने के विवादित फैसले की सबसे बुरी गाज 1975 और 1979 के चैंपियन वेस्टइंडीज पर ही गिरी है.

विश्व कप 2007 में 16 टीमों ने भाग लिया था जबकि 2011 और 2015 में 14 टीमें ही खेली थी.

BRIDGETOWN, BARBADOS - JUNE 26: Jason Holder of the West Indies celebrates the wicket of Usman Khawaja of Australia with his team mates during the Tri-Nation Series One-day International (ODI) Final between West Indies and Australia at the Kensington Oval on June 26, 2016 in in Bridgetown, Barbados. (Photo by Lee Warren/Gallo Images/Getty Images)

क्रिकेट की आर्थिक महाशक्ति भारत 2007 विश्व कप में तीन मैचों के बाद ही बाहर हो गया था जिससे आईसीसी को काफी घाटा भी उठाना पड़ा.

अब 2019 और 2023 में नये प्रारूप के तहत टीमों को कम से कम नौ मैच खेलने को मिलेंगे. अभी तक शीर्ष आठ टीमों की ही 47 दिन तक इंग्लैंड और वेल्स् में चलने वाले इस टूर्नामेंट में जगह पक्की है. वेस्टइंडीज शीर्ष दस में नहीं है जिससे उसे क्वालिफायर खेलना पड़ रहा है.

इसमें उसके मुकाबिल अफगानिस्तान, आयरलैंड, जिम्बाब्वे, स्काटलैंड, हांगकांग, पापुआ न्यू गिनीया, नीदरलैंड, यूएई और नेपाल होंगे. यह क्वालिफायर टूर्नामेंट 25 मार्च तक चलेगा.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप क्वालीफायर अभ्यास मैच में ही उसे अफगानिस्तान की टीम ने हरा दिया. ऐसे में वेस्ट इंडीज की टीम वर्ल्डकप कैसे खेल पाएगी, इस पर अभी से संकट के बादल मंडरा रहे हैं. कभी अपने तेज गेंदबाजों के दम पूरी दुनिया भर के बल्लेबाजों के अंदर खौफ भर देने वाली टीम इस समय दुनिया की टॉप 8 टीमों में शामिल नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi