S M L

India vs Australia 1st T20: हम छेड़ेंगे नहीं लेकिन अगर छेड़ा गया तो छोड़ेंगे नहीं- कोहली

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को खेला जाएगा पहला टी20 मुकाबला

Updated On: Nov 20, 2018 02:18 PM IST

Bhasha

0
India vs Australia 1st T20: हम छेड़ेंगे नहीं लेकिन अगर छेड़ा गया तो छोड़ेंगे नहीं- कोहली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के आगाज से पहले जिस बात की चर्चा सबसे अधिक हो रही है वह है स्लेजिंग. बॉल टेंपरिंग के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के बदले हुए रवैए की हर कोई चर्चा कर रहा है, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले साफ किया था कि उनकी ओर से इस मामले में पहले नहीं होगी.

अब सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले पहले आक्रामकता को परिभाषित करते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को कहा कि उनकी टीम ने कभी किसी चीज की ‘शुरूआत’ नहीं की है लेकिन विरोधी टीम के सीमा लांघने पर वह आत्मसम्मान की रक्षा के लिये जरूर खड़ी होगी.

कोहली ने कहा, ‘ आक्रामकता इस पर निर्भर करती है कि मैदान पर क्या हालात हैं. यदि विरोधी टीम आक्रामक है तो आपको जवाब देना होगा. भारत कभी भी शुरूआत नहीं करता लेकिन आत्मसम्मान का दायरा हम तय करते हैं. इसे लांघने पर हमें जवाब देना होगा.

उन्होंने कहा,‘ आक्रामकता का यह भी मतलब होता है कि टीम के भीतर आप हालात से कितने जुड़े हुए हैं और हर विकेट के लिये कितने प्रयास कर रहे हैं. यह भाव भंगिमा में झलक जाता है. बल्लेबाज बिना कुछ कहे आक्रामक हो सकते हैं.’ ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने कोहली के इस बयान से असहमति जताई थी कि वह टकराव के मौके नहीं तलाशते हैं.

कोहली ने कहा,‘ मेरे लिये आक्रामकता का मतलब जीतने के लिए खेलना और अपनी टीम के लिये हर मैच जीतना है. हर किसी के मायने अलग होंगे लेकिन मेरे लिये हर हालत में मैच जीतना और टीम को 120 प्रतिशत देना आक्रामकता है. मैं फील्डिंग कर रहा हूं या बेंच पर बैठकर किसी के लिये ताली ही बजा रहा हूं या बल्लेबाजी कर रहा हूं या विकेटों के बीच दौड़ रहा हूं.’

'स्मिथ-वॉर्नर के बिना भी मजबूत है ऑस्ट्रेलिया'

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना आस्ट्रेलियाई टीम भले ही कमजोर लग रही हो लेकिन कोहली को उनसे चुनौती मिलने की उम्मीद है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दोनों पर लगा प्रतिबंध कम करने से इनकार कर दिया है.

कोहली ने कहा, ‘ हम सभी ने देखा कि क्या हुआ. मुझे नहीं पता कि ये फैसले लेने से पहले क्या हुआ लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यह फैसले लिए हैं और इन पर टिप्पणी करने का मुझे अधिकार नहीं है.’

उन्होंने कहा,‘ किसी भी टीम के लिये अपने दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को खोना अच्छा नहीं है लेकिन इसके बावजूद उनके पास बेहतरीन क्रिकेटर हैं. हमें ऑस्ट्रेलिया को आस्ट्रेलिया में खेलने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi