S M L

वसीम जाफर ने नौ बार खेला रणजी फाइनल, हर बार टीम बनी चैंपियन

फाइनल में सौ फीसद जीत का रिकॉर्ड है वसीम जाफर का

FP Staff Updated On: Jan 01, 2018 10:48 PM IST

0
वसीम जाफर ने नौ बार खेला रणजी फाइनल, हर बार टीम बनी चैंपियन

मुंबई के पूर्व कप्तान वसीम जाफर और रणजी ट्रॉफी के बीच कुछ खास रिश्ता है. वसीम जाफर रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनने वाली टीम का 9वीं बार हिस्सा रहे.  यह काम आठ बार उन्होंने मुंबई के लिए किया और रविवार को विदर्भ को पहली बार चैंपियन बनाया. वह नौवीं बार रणजी फाइनल में खेल रहे थे और हर बार उनकी टीम चैंपियन रही. यानी फाइनल में देखा जाए तो उनका रिकॉर्ड सौ फीसद है. विदर्भ की टीम दिल्ली को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 9 विकेटों से हराकर पहली बार चैंपियन बनी.

वसीम जाफर ने पहला फाइनल 1996-97 सीजन में खेला था. मुंबई के लिए 18 साल खेलने के बाद उन्होंने 2015-16 में विदर्भ का रुख किया. पिछले साल मुंबई ने वसीम जाफर के बिना फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था और गत 20 साल में पहली बार यह टीम उपविजेता रही थी. कुछ दिनों में 40 साल के होने जा रहे वसीम जाफर के नाम 138 मैचों में  10738 रन हैं. उनके नाम पर 36 शतक दर्ज हैं.

विदर्भ ने पहली बार 1957-58 में रणजी ट्रॉफी में भाग लिया था और पहली पहली बार चैंपियन बनने के लिए उसे 61 साल तक इंतजार करना पड़ा. इस सीजन से पहले तक उसने 260 मैच खेले थे. अपना पहला खिताब जीतने के लिए विदर्भ से ज्यादा समय गुजरात (83 सीजन) और उत्तर प्रदेश (72 सीजन) ने लिया है. विदर्भ 18वीं टीम है, जो रणजी चैंपियन बनी है.

विदर्भ क्रिकेट संघ रणजी टीम को पांच करोड़ रुपए देगा

विदर्भ क्रिकेट संघ के अध्यक्ष आनंद जायसवाल ने कहा कि रणजी चैंपियन टीम को पांच करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी, जो खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ में बांटी जाएगी. जायसवाल ने टीम की ऐतिहासिक रणजी ट्रॉफी खिताबी जीत के बाद पत्रकारों से कहा, ‘खिलाड़ियों को राज्य संघ द्वारा सम्मानित किया जाएगा. विदर्भ क्रिकेट संघ अपने खिलाड़ियों में तीन करोड़ रुपए वितरित करेगा. साथ ही खिलाड़ियों को दो करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि भी दी जाएगी.’

बीसीसीआई की मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने चैंपियन टीम को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘विदर्भ को अपना पहला रणजी ट्रॉफी फाइनल जीतने के लिए दिल से बधाई. एमपीसीए का शानदार मेजबान होने के लिए शुक्रिया.’ कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने भी टीम को बधाई दी. उन्होंने कहा, ‘विदर्भ टीम का यह शानदार प्रदर्शन रहा. मैं उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई देता हूं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi