विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सहवाग के 'अच्छे दिन' आने वाले हैं, बनाया जा सकता है कोच

सहवाग के अलावा मूडी, पाइबस, राजपूत और गणेश रेस में

Bhasha, FP Staff Updated On: Jun 01, 2017 10:07 PM IST

0
सहवाग के 'अच्छे दिन' आने वाले हैं, बनाया जा सकता है कोच

वीरेंद्र सहवाग, टॉम मूडी, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत और रिचर्ड पाइबस. ये पांच नाम आपको दिए जाएं और कहा जाए कि इनमें से किसी एक को चुनिए, तो आपकी पसंद क्या होगी? शायद सहवाग और मूडी में से कोई एक? कुछ ऐसी ही दृश्य भारतीय क्रिकेट में बनता नजर आ रहा है. आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया के कोच पद के लिए अप्लाई किया है.

31 मई तक टीम इंडिया का कोच बनने के लिए अप्लाई करना था. इसके अलावा अनिल कुंबले को अप्लाई करने की जरूरत नहीं थी. हालांकि सूत्रों के हवाले से जो खबरें आ रही हैं, उससे लगता है कि कुंबले अब कोच बने रहने के इच्छुक नहीं हैं. जिस तरह के विवादों की हालिया समय में खबर आई थी, उसके बाद कुंबले कोच पद पर नहीं रहना चाहते. ऐसा कुंबले ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नहीं कहा है. लेकिन सूत्रों के हवाले से ऐसा दावा किया जा रहा है.

अगर ये खबरें सच हैं, तो जाहिर तौर पर कोच की रेस में सहवाग सबसे आगे नजर आते हैं. अन्य दावेदारों में ऑस्ट्रेलियाई कोच टाम मूडी और इंग्लैंड के रिचर्ड पाइबस भी हैं. भारतीयों में पूर्व तेज गेंदबाज डोडा गणेश और भारत के पूर्व कोच लालचंद राजपूत भी हैं.

सहवाग के शामिल होने से यह मुकाबला रोचक हो गया है. सहवाग को कोचिंग का कोई पूर्व अनुभव नहीं है. हालांकि वह किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल टीम के मेंटर रहे हैं. समझा जाता है कि बीसीसीआई के आला अधिकारियों ने उन्हें आवेदन करने के लिए राजी किया.

लालचंद राजपूत 2007 टी 20 विश्व कप में टीम इंडिया के कोच थे, जब भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. वो भारत ए के भी कोच रहे हैं. मूडी आईपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हैं. वो श्रीलंका टीम के भी कोच थे. पाइबस ने दो बार पाकिस्तान टीम के साथ कोच के तौर पर काम किया है.

तीन सदस्यों की कमेटी भारतीय कोच का फैसला करने वाली है. इस कमेटी में सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर हैं. माना जा रहा है कि ये तीनों कुंबले से भी बात करेंगे. लेकिन इसमें ज्यादा अहम ये है कि क्या वाकई कुंबले अब कोच बने रहने के लिए इच्छुक नहीं हैं? अगर ऐसा है तो सहवाग रेस में काफी आगे नजर आते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi