S M L

32 माह बाद स्मिथ से छिना टेस्‍ट क्रिकेट का 'विराट स्‍थान', भारतीय कप्‍तान पहुंचे उस जगह

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में साल 2011 में सचिन तेंदुलकर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने थे

FP Staff Updated On: Aug 05, 2018 01:19 PM IST

0
32 माह बाद स्मिथ से छिना टेस्‍ट क्रिकेट का 'विराट स्‍थान', भारतीय कप्‍तान पहुंचे उस जगह

भले ही भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अपने दम पर इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को इस टेस्‍ट सीरीज की पहली जीत नहीं दिला सके, लेकिन दोनों पारियों में उनके बनाए 200 रन ने उन्‍हें दुनिया का नंबर एक टेस्‍ट बल्‍लेबाज बना दिया है. कोहली टेस्‍ट के नंबर एक बल्‍लेबाज बनने वाले सातवें भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं, वहीं 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद सातवें बल्‍लेबाज बन गए हैं. रविवार को आईसीसी ने रिलीज जारी करके इसकी जानकारी दी. भारतीय कप्‍तान ने बॉल टेंपरिंग के चलते प्रतिबंध झेल ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ को दूसरे पायदान पर धकेलकर शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा जमाया. इंग्‍लैंड के खिलाफ कोहली ने पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में पहली पारी में 149 रन और दूसरी पारी में 51 की पारी खेली थी. भारत को इस मैच में 31 रन की हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन उनकी इस पारी ने 32 माह से शीर्ष स्‍थान पर काबिज स्मिथ को उनके स्‍थान से हटा दिया.

kohli

स्मिथ दिसंबर 2015 से इस स्‍थान पर कब्‍जा जमाए हुए थे और अब भारतीय कप्‍तान कोहली ने स्मिथ से पांच अंक आए हैं. गौरतलब है कि जनवरी 2011 में तेंदुलकर और साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस संयुक्‍त रूप से टेस्‍ट क्रिकेट के नंबर एक बल्‍लेबाज बने थे, लेकिन जून 2011 में वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ तीन टेस्‍टों की सीरीज मिस करने के बाद जमैका टेस्‍ट के बाद तेंदुलकर दूसरे पायदान पर आ गए. कोहली और तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्‍कर, विरेन्‍द्र सहवाग और दिलीप वेंगसकर अपनी करियर में इस स्‍थान पर पहुंच पाए हैं. इसके अलावा 934 अंकों के साथ कोहली भारत के सबसे सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग के बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. वहीं अंकों की ऑल टाइम टैली में वह 14वें बल्‍लेबाज हैं. कोहली इंग्‍लैंड के खिलाफ जब पहले टेस्‍ट मैच में उतरे थे तो तब उनके अंक 903 थे.

एजबेस्टन टेस्ट से पहले कोहली के 903 अंक थे और वो गावस्कर के से 13 अंक पीछे थे पर अब वह गावस्कर से 18 अंक आगे हैं. अगर कोहली लॉड्स के दूसरे टेस्ट में भी शानदार खेल दिखाते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन, साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और जैक कालिस की बराबरी कर लेंगे जिन्होंने इस लिस्ट में टॉप में रहते हुए 935 अंक थे. सबसे ज्यादा अंक के 961 रनों के साथ डोनाल्ड ब्रैडमैन टॉप पर हैं वहीं 947 अंको के साथ स्टीन स्मिथ दूसरे नंबर पर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi