S M L

विराट कोहली को तीसरी बार मिला पॉली उमरीगर अवॉर्ड

अश्विन को मिला दिलीप सरदेसाई पुरस्कार

Updated On: Mar 09, 2017 11:58 AM IST

FP Staff

0
विराट कोहली को तीसरी बार मिला पॉली उमरीगर अवॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को साल में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई के सालाना अवॉर्ड्स समारोह- 2017 में सम्मानित किया गया.

कोहली को साल 2015-16 के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के लिए पॉली उमरीगर सम्मान से नवाजा गया. कोहली तीसरी बार ये सम्मान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

बेंगलुरु में आयोजित समारोह में आर अश्विन को भी इस सीजन में शानदार प्रदर्शन और वेस्टइंडीज में 2016 के प्रदर्शन के लिए दिलीप सरदेसाई पुरस्कार दिया गया. अश्विन ने चार टेस्ट मैचों में 17 विकेट हासिल किए थे. पुरस्कार लेते वक्त कोहली ने कहा कि उनके लिए पिछले 10 से 12 महीने शानदार रहे.

इस मौके पर उन्होंने कहा 'मैं इससे परेशान नहीं होता कि कौन क्या सोच रहा है, ड्रेसिंग रूम में भी यही सोच बनी है. हमने साथ में जीतना और हारना सीखा है'. कप्तान कोहली ने कहा 'मैं सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बनना चाहता हूं.

कोहली ने टीम की तारीफ करते हुए कहा कि साथी खिलाड़ियों के सहयोग के बिना ये मुमकिन नहीं हो सकता. जिस वक्त आप बेहतर नहीं कर पाते उस वक्त आपके सहयोगी टीम के लिए मोर्चा संभालते हैं. साथ ही उन्होंने अपने सहयोगी खिलाड़ियों को शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उनके भरोसे और प्रयासों के बिना तीसरी बार ये सम्मान हासिल करना मुमकिन नहीं था.

मुझे खुद पर भरोसा

अलोचकों को जवाब देते हुए कोहली ने कहा कि करियर के शुरुआती दिनों से लेकर आज तक कई लोग मेरे प्रदर्शन और क्षमताओं पर सवाल उठाते आए हैं. लेकिन मैं सिर्फ खुद में भरोसा रखता हूं, मेरा हमेशा से मानना है कि अगर मैं रोज मेहनत करूंगा तो मुझे किसी को कोई जवाब देने कि जरुरत नहीं है.

कोहली ने कप्तानी और टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी देने के लिए बीसीसीआई का भी शुक्रिया अदा किया.

भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर फारूख इंजीनियर ने एमएके पटौदी लेक्चर दिया और इस मौके पर उन्होंने पटौदी की जमकर तारीफ की. इंजीनियर ने कहा कि हर किसी को भारतीय क्रिकेट में पटौदी के योगदान का पता होना चाहिए. उन्होंने कहा कि अपनी एक आंख गंवाने के बावजूद टाइगर विश्वस्तरीय खिलाड़ी थे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड भी इस समारोह में मौजूद थे.

इस इवेंट में पूर्व इंटरनेशनल स्पिनर राजेंद्र गोयल और पद्माकर शिवालकर को सीके नायडू लाइफ टाइम एचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया. वुमन क्रिकेटर शांता रंगास्वामी को भारत में महिला क्रिकेट के विकास में दिए गए योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया. इस अवॉर्ड इवेंट में इंदौर के नितिन मेनन को बिशनसिंह बेदी ने बेस्ट अंपायर अवॉर्ड दिया. रणजी क्रिकेटर जलज सक्सेना को डोमेस्टिक क्रिकेट में बेस्ट ऑलराउंडर का पुरस्कार मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi