S M L

आईसीसी की ऑलटाइम टेस्ट रैंकिंग में ब्रायन लारा से आगे निकले कोहली

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद कोहली ने 12 अंक हासिल किए जिससे उनके 912 अंक हो गए और वह दिग्गज ब्रेन लारा से आगे निकल गए हैं

Updated On: Jan 29, 2018 11:44 AM IST

FP Staff

0
आईसीसी की ऑलटाइम टेस्ट रैंकिंग में ब्रायन लारा से आगे निकले कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस साल एक और सफलता हासिल की है. जोहानिसबर्ग टेस्ट में जीत हासिल करने के साथ साथ कोहली ने बल्लेबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया था. अपने इसी प्रदर्शन से 12 अंक हासिल करके टेस्ट बल्लेबाजों की ऑलटाइम आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में वेस्ट इंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा को पछाड़ने में सफल रहे. लारा के 911 अंक है वहीं कोहली के अब 912 अंक हो चुके हैं.

कोहली ने सिर्फ लारा को ही पीछे नहीं छोड़ा बल्कि केविन पीटरसन (909), हाशिम अमला (900), शिवनारायण चंद्रपॉल (901) और माइकल क्लार्क (900) से भी आगे निकल आए हैं. इस लिस्ट में वर्तमान क्रिकेटरों में सबसे आगे स्टीव स्मिथ हैं जिनके 947 अंक हैं. स्टीव दूसरे स्थान पर हैं.

कोहली अब इस लिस्ट में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम सुनील गावस्कर के करीब पहुंच गए हैं. गावस्कर के 916 अंक हैं.

तीसरे टेस्ट के बाद आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भी भारतीय खिलड़ियों की रैंकिंग में सुधार हुआ है. रहाणे 23वें स्थान से 12 अंको की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं कोहली दूसरे नंबर पर बने हुए हैं. कोहली के अलावा टॉप 10 में छठे स्थान पर चेतेश्वर पुजारा शामिल हैं.

गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमरा की भारतीय तिकड़ी ने भी सुधार किया है. भुवनेश्वर अपने करियर में पहली बार शीर्ष 20 में पहुंचे, वह दो पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर हैं. इशांत तीन पायदान के लाभ से अब 26वें स्थान पर जबकि बुमरा 36 पायदान के सुधार से करियर के सर्वश्रेष्ठ 46वें स्थान पर पहुंचे हैं.

भुवनेश्वर और शमी ने ऑल राउंडर सूची में भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है, जिसमें बांग्लादेश के साकिब अल हसन की बादशाहत जारी है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi