S M L

अल जज़ीरा की डॉक्यूमेंट्री में 'फिक्सर' के साथ क्यों दिख रहे हैं विराट कोहली

मुंबई के कथित मैच फिक्सर के साथ 2012 में कोलंबो के एक होटल में कोहली की एक तस्वीर सामने आई है

Updated On: Oct 19, 2018 01:38 PM IST

FP Staff

0
अल जज़ीरा की डॉक्यूमेंट्री में 'फिक्सर' के साथ क्यों दिख रहे हैं विराट कोहली
Loading...

मई में अल जज़ीरा ने क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग को लेकर 54 मिनट की एक डॉक्यूमेंट्री में खुलासा किया था, जिसके बाद क्रिकेट की दुनिया में भूचाल आ गया और अब एक बार फिर वैसा ही भूचाल आने आ सकता है. स्पॉट फिक्सिंग को लेकर अल जज़ीरा द्वारा किए गए स्टिंग आॅपरेशन की दूसरी किश्त रविवार को आने वाली है और उसमें उस व्यक्ति के नाम का खुलासा होने वाला है, जिसके बारे आईसीसी जानती थी. ब्रिटिश अखबार द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक आईसीसी को लंबे समय में अंतरराष्ट्रीय स्पॉट फिक्सिंग के घोटाले के केन्द्र के उस व्यक्ति के बारे में पता था. लेकिन दो माह पहले आईसीसी उस कथित सट्टेबाज की सही पहचान का पता लगाने के लिए सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी की मदद ले रही थी. इसमें मुंबई के कथित तौर पर मैच फिक्सर अनील मुनावर का नाम भी सामने आया है.

रविवार को सामने आने वाली दूसरी डॉक्यूमेंट्री में भारतीय कप्तान और मुनावर की एक तस्वीर को शामिल करते हुए नए दावे किए गए हैं. कोहली के साथ यह तस्वीर साल 2012 के अक्टूबर माह में कोलंबों के एक होटल की है. वैसे इसमें कोहली द्वारा ऐसे किसी काम में शामिल होने का जिक्र नहीं किया गया है. तस्वीर में ऐसा भी नहीं लग रहा कि विराट इस शख्स से बात कर रहे हैं. संभव है कि तमाम क्रिकेट फैंस के साथ तस्वीर खिंचाने की तरह ही विराट ने इस शख्स के साथ फोटो खिंचाई हो.

रविवार को आने वाली डाक्यूमेंट्री में अल जजीरा ने दावा करेगा कि आईसीसी के जांचकर्ताओं को मुनावर की गतिविधियों के बारे में 2010 में पहली बार चेतावनी दे दी गई थी, जब एक अधिकारी ने क्रिकेट में भष्ट्राचार के लिए अखबार द्वारा जांच पड़ताल के लिए द सन के आॅफिस चर्चा करने के लिए गए.

हालांकि इसी साल अगस्त में आईसीसी ने उसे खोलने और पहचाने में मदद के लिए अपील भी थी. आईसीसी के एंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा कि हालांकि अनील मुनावर की सही पहचान एक रहस्य है. गौरतलब है अल जजीरा ने पहली किश्त में पांच इंटरनेशनल खिलाड़ियों का भारत से जुड़े टेस्ट मैचों के स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने का खुलासा किया था, हालांकि उनकी पहचान को उजागर नहीं किया गया था. उस किश्त में भारत में खेले गए गए तीन मैचों में स्पॉट फिक्सिंग का दाग लगा बताया गया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi