live
S M L

कोहली और धोनी सीओए से करेंगे क्रिकेटरों की सैलरी बढ़ाने की मांग

आईपीएल प्रसारण से होने वाली कमाई से हिस्सा चाहते हैं खिलाड़ी

Updated On: Nov 28, 2017 10:11 PM IST

FP Staff

0
कोहली और धोनी सीओए से करेंगे क्रिकेटरों की सैलरी बढ़ाने की मांग

भारतीय क्रिकेटरों के केंद्रीय अनुबंध (सैलरी) में हाल ही में दोगुनी वृद्धि की गई थी. इससे ग्रुप ए में शामिल खिलाड़ियों को अब प्रतिवर्ष दो करोड़ रुपए मिलते हैं. जबकि पहले उन्हें एक करोड़ रुपए मिलते थे. लेकिन सेलरी में शत प्रतिशत बढ़ोतरी के बावजूद खिलाड़ी खुश नहीं हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और कोच रवि शास्त्री एक बार फिर सैलरी बढ़ाने के लिए प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय से बात करेंगे. इस मुद्दे पर शुक्रवार को दिल्ली में बैठक होने वाली है.

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘माना जा रहा है कि खिलाड़ी आईपीएल प्रसारण से होने वाली कमाई से हिस्सा चाहते हैं, लेकिन उन्होंने इस तरह की बात कभी नहीं की. हां, उन्होंने सम्मानित वृद्धि की बात जरूर की है. सीओए भी समझते हैं कि उनके भुगतान ढांचे में बदलाव की जरूरत है.’ वर्तमान में भारतीय खिलाड़ी बीसीसीआई की कमाई का आठ प्रतिशत से भी कम (7.8 प्रतिशत) ही हासिल करते हैं और राय इसमें बदलाव चाहते हैं.

बता दें कि भारतीय क्रिकेटरों का अनुबंध 30 सितंबर को समाप्त हो चुका है. ऐसे में नए अनुबंध में खिलाड़ियों की ओर से सैलरी और भत्तों में इजाफे के लिए दबाव डाला जा सकता है. लेकिन सैलरी में बढोतरी इतनी आसान नहीं है, क्योंकि इसके लिए बीसीसीआई की आम सभा की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी.

अधिकारी ने प्रेट्र से कहा, ‘अब इस स्थिति पर विचार करिए जहां विराट या धोनी मिस्टर राय से सैलरी बढ़ाने पर विचार करने के लिए कहते हैं. वह उन्हें आसानी से कह सकते हैं कि वह पहले ही सीओए की तीसरी स्थिति रिपोर्ट में सुप्रीम कोर्ट में अपनी सिफारिशें सौंप चुके हैं. अब बीसीसीआई के किसी भी तरह के कोष वितरण के लिए आम सभा की मंजूरी की जरूरत पड़ेगी. विशेष आम सभा की बैठक बुलाने की जरूरत पड़ेगी जहां सदस्य फैसला करेंगे. यह बीसीसीआई के संविधान सम्मत है.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi