S M L

लॉर्ड्स टेस्ट में हार के बाद कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान गंवाया

लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से नाकामी के कारण कोहली को यह स्थान गंवाना पड़ा. कोहली की जगह अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ नंबर एक पर काबिज हो गए हैं

Updated On: Aug 13, 2018 08:10 PM IST

FP Staff

0
लॉर्ड्स टेस्ट में हार के बाद कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान गंवाया
Loading...

एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में कुल 200 रन बनाने के बाद पहले स्थान पर पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली एक सप्ताह बाद ही दूसरे टेस्ट में लचर प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना स्थान गंवा बैठे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सोमवार को जारी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में कोहली दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से नाकामी के कारण कोहली को यह स्थान गंवाना पड़ा. कोहली की जगह अब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ नंबर एक पर काबिज हो गए हैं जो गेंद से छेड़खानी विवाद में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे हैं. स्मिथ के 929 अंक हैं जबकि कोहली के 919 अंक हैं.

भारतीय कप्तान ने लॉर्ड्स टेस्ट में 23 और 17 रन की पारियां खेलीं. भारतीय टीम पहली पारी में 107 और दूसरी में 130 रन पर आउट हो गई और उसे पारी व 159 रन से पराजय झेलनी पड़ी. भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 67वें से 57वें स्थान पर पहुंच गए. अश्विन हरफनमौलाओं की सूची में साउथ अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए. दूसरी ओर हार्दिक पांड्या गेंदबाजों की रैंकिंग में 25 पायदान चढकर 74वें स्थान पर पहुंच गए.

जेम्स एंडरसन ने 900 अंक का आंकड़ा किया पार 

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 38 साल में 900 अंक पार करने वाले इंग्लैंड के पहले और कुल सातवें गेंदबाज हो गए. एंडरसन ने दूसरे टेस्ट में 43 रन देकर नौ विकेट लिए जिससे उनके 903 अंक हो गए हैं. उनसे पहले सिडनी बर्नेस (932) , जॉर्ज लोहमैन (931) ,टोनी लोक (912) , इयान बॉथम (911) , डेरेक अंडरवुड (907) और एलेक बेडसर (903) यह आंकड़ा पार कर चुके हैं. बॉथम (1980) के बाद इस आंकड़े को पार करने वाले एंडरसन इंग्लैंड के पहले गेंदबाज हैं. वह गेंदबाजों की सूची में साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा से 21 अंक पीछे दूसरे स्थान पर हैं.

क्रिस वोक्स 34 पायदान चढ़कर 50वें स्थान पर पहुंचे

वहीं लॉर्ड्स में मैन ऑफ द मैच चुने गए क्रिस वोक्स (नाबाद शतक बनाने और चार विकेट) को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों रैंकिंग में फायदा हुआ है. वोक्स ने दूसरे मैच में 137 रनों की पारी खेली थी और बेयरस्टो के साथ शतकीय साझेदारी निभाई थी. वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 34 स्थानों की छलांग के साथ 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान आगे बढ़कर 32वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में वोक्स को अब पांच स्थान का फायदा हुआ है और सातवां स्थान मिल गया. जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजों की रैकिंग में नौवें स्थान पर हैं. जोस बटलर एक पायदान चढकर 69वें और ओलिवर पोप 125वें स्थान पर हैं. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट तीसरे स्थान पर बने हुए हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने अपना छठा स्थान कायम रखा है.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi