S M L

आईपीएल से कमाई में धोनी से कितना पीछे हैं विराट कोहली

आईपीएल में खिलाड़ियों ने कमाए हैं चार हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा, धोनी के हिस्से आए हैं 107 करोड़

FP Staff Updated On: Apr 06, 2018 07:04 PM IST

0
आईपीएल से कमाई में धोनी से कितना पीछे हैं विराट कोहली

आईपीएल का 11वां सीजन शुरू होने वाला है. पिछले काफी समय से चर्चा होती रही है कि आईपीएल के टेलीकास्ट राइट्स के लिए कितनी बड़ी रकम खर्च की गई है. लेकिन क्या आपको पता है कि अब तक खिलाड़ियों पर कितने पैसे खर्च हुए हैं? नहीं पता तो जान लीजिए. अब तक कुल 694 खिलाड़ियों पर 4284 करोड़ रुपए खर्चे गए हैं. यह आंकड़ा 2008 से अब तक का है.

खेल वेबसाइट insidesport.co ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें खिलाड़ियों की प्रोफेशनल सैलरी का विश्लेषण है. इन आंकड़ों के जरिए तमाम रोचक जानकारियां पाई जा सकती हैं. साइट पर मनीबॉल के जरिए पेशेवर खिलाड़ियों की सैलरी का पता किया जा सकता है. मनीबॉल में सबसे पहले आईपीएल खिलाड़ियों की सैलरी का आंकड़ा जारी किया है.

इन आंकड़ों से पता चलता है कि अब तक खिलाड़ियों की फीस के तौर पर 42,841,581,046 रुपए खर्च किए गए हैं. अब तक कुल 426 भारतीय खिलाड़ियों ने 2354 करोड़, 15 लाख, 66 हजार 981 रुपए फीस के जरिए कमाए हैं. यह कुल रकम का 54.95 फीसद है. 268 विदेशी खिलाड़ियों को 19,300,014,065 रुपए मिले हैं.

कुछ और भी रोचक जानकारियां सैलरी डेटा से निकलकर आती हैं. सिर्फ दो क्रिकेटर हैं, जो आईपीएल सैलरी के मामले में 100 करोड़ वाले क्लब के सदस्य हैं. विराट कोहली उनमें से एक नहीं हैं. महेंद्र सिंह धोनी 107.84 करोड़ रुपए के साथ आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई वाले क्रिकेटर हैं. दूसरे क्रिकेटर मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा हैं, जिन्हें 101.6 करोड़ रुपए मिले हैं. कोहली को 92 करोड़, 20 लाख रुपए कॉन्ट्रैक्ट के जरिए मिले हैं. दिलचस्प है कि वो तीसरे नंबर पर भी नहीं हैं. गौतम गंभीर के बाद उनका नंबर है, जो चौथा है.

भारतीयों के बाद सबसे ज्यादा रुपए ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स ने कमाए हैं. उनके हिस्से 653.8 करोड़ आए हैं, जो भारतीयों के मुकाबले करीब एक चौथाई हैं. मनीबॉल के इस पूरे कॉन्सेप्ट को लेकर इनसाइड स्पोर्ट के डायरेक्टर आशीष चड्ढा का कहना है, ‘प्रोफेशनल स्पोर्ट्स बहुत तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में सैलरी पता करने का कोई सही तरीका नहीं था. हम खेल के बिजनेस पक्ष के साथ जुड़े रहे हैं. ऐसे में हमने महसूस किया कि इस तरह की जानकारी होनी चाहिए. अभी यह सिर्फ शुरुआत है. मनीबॉल में हम और तमाम जानकारियां लाएंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi