S M L

कप्तान कोहली सावधान! आपके जबरदस्त दौरे का स्वाद खराब कर सकते हैं रोहित शर्मा

खराब प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली लगातार रोहित शर्मा को मौके दे रहे हैं जिससे उनपर सवाल उठाए जा रहे हैं

Jasvinder Sidhu Jasvinder Sidhu Updated On: Feb 09, 2018 01:09 PM IST

0
कप्तान कोहली सावधान!  आपके जबरदस्त दौरे का स्वाद खराब कर सकते हैं रोहित शर्मा

किसी कप्तान के लिए व्यक्तिगत तौर पर इतना जबरदस्त दौरा हो नहीं सकता. टेस्ट के बाद वनडे में दो शतक. इस पूरे दौरे पर टीम इंडिया ने मिला कर 1928 रन बनाए हैं और उसमें अकेले विराट कोहली के 604 रन हैं.

जिस तरह की बल्लेबाजी वह कर रहे हैं, वह हैरान कर देने के अलावा सुकून देने वाला है. तीसरे वनडे में उनका कैगिसो रबाडा की ऑफ स्टंप पर गिरी बॉल को मिडविकेट पर बाउंड्री में बदलना साबित करता है कि इस समय विश्व क्रिकेट में उनके जैसी कड़क और क्लीन बैटिंग अभी कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं कर रहा.

जाहिर है कि बतौर कप्तान विराट साउथ अफ्रीका की इस सीरीज के लिए हमेशा याद रखे जाएंगे. लेकिन जब भी इस सीरीज की जिक्र होगा तो बतौर कप्तान उनके कुछ गलत फैसलों पर भी बात होगी.

Mohali: India's captain Rohit Sharma with MS Dhoni during a practice session on the eve of the econd ODI cricket match against Sri Lanka, in Mohali on Tuesday. PTI Photo by Manvender Vashist (PTI12_12_2017_000021B)

लगातार नाकामी के बावजूद रोहित शर्मा पर इतना भरोसा विराट कोहली को मुश्किल में डाल सकता है. यहां पर विराट की नियत पर सवाल नहीं किया जा रहा है. यकीनी तौर पर बुरे दौर से गुजर रहे किसी खिलाड़ी के साथ खड़ा होना एक अच्छे कप्तान की खूबी होता है. लेकिन कोई भी कप्तान सीरीज हारने और खुद पर उठने वाली ऊंगलियों की कीमत पर ऐसा फैसला नहीं लेगा.

यह बात जगजाहिर है कि विराट कोहली के व्यवसायिक हित देखने वाले एजेंट और रोहित शर्मा आपस में रिश्तेदार हैं. ऐसे में विराट को भविष्य में रोहित शर्मा को लेकर किए गए फैसलों पर कई जवाब देने पड़ सकते हैं.

टेस्ट सीरीज के दो टेस्ट मैचों में रोहित शर्मा के नाम के आगे  11, 10, 10 और 47 रन हैं. भुवनेश्वर कुमार ने उनसे ज्यादा 101 रन सीरीज में बनाए हैं. तीन वनडे में उनके सिर्फ 35 रन ही हैं. पहले टेस्ट मैच में नाकाम रहने के बावजूद रोहित शर्मा को दूसरे में उतारा गया.जबकि एशिया से बाहर बेहतरीन रिकॉर्ड रखने वाले अजिंक्य रहाणे ड्रेसिंगरूम में बैठे थे.

Indian captain Virat Kohli (R) and cricketer Rohit Sharma run between the wickets during the third one day international (ODI) cricket match between India and New Zealand at the Green Park Cricket Stadium in Kanpur on October 29, 2017. / AFP PHOTO / MONEY SHARMA / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

रहाणे ने तीसरे टेस्ट में अपनी अहमीयत साबित की और उनकी दूसरी पारी का स्कोर सीरीज के 1-2 करने में कारगर साबित हुआ. रोहित की नाकामी पर कप्तान और कोच का तर्क है कि उनकी भारत में जबरदस्त फॉर्म ही उन्हें मौका दिए जाने का आधार है.लेकिन क्या यह मानदंड केवल एक खिलाड़ी के लिए है.

शिखर धवन भी भारतीय पिचों पर जबरदस्त फॉर्म के साथ साउथ अफ्रीका पहुंचे थे. फिर उन्हें क्यों पहले टेस्ट मैच में नाकाम होने के बाद बाहर बिठा दिया गया!इसमें कोई दोराय नहीं है कि रोहित एक उम्दा खिलाड़ी हैं और उनके रिकॉर्ड यह बात खुद बोलते हैं. पर यह रिकॉर्ड भारतीय पिचों पर बने हैं.

घर में बने रन एशिया के बाहर भी बल्ला चलने की कभी गारंटी नहीं रहे. यह भी संभव है कि बाकी बचे मैचों में रोहित कोई बड़ा स्कोर कर दें लेकिन इससे हालात नहीं बदलते क्योंकि टीम टेस्ट सीरीज हार चुकी है और फेल होने के बावजूद लगातार मौका मिलता रहे तो एक-दो मैच में रन बन ही जाते हैं.

रोहित को लेकर अभी इसलिए भी सवाल नहीं उठ रहा क्योंकि टीम उनके फेल होने के बावजूद तीन मैच जीत चुकी है. और खुद कप्तान विराट कोहली रन बना रहे हैं. जैसा कि क्रिकेट में होता है, कभी हालात एक जैसे नहीं होते.

Kolkata: Indian cricket captain Virat Kohli and Rohit Sharma at the nets during a training session at Eden Garden in Kolkata on Tuesday ahead of the 1st Test Match against Sri Lanka. PTI Photo by Ashok Bhaumik (PTI11_14_2017_000179B)

उम्मीद की जानी चाहिए कि रोहित को लेकर किसी भी तरह के विवाद को लेकर कप्तान व्यक्तिगत तौर पर एशिया से बाहर अपने करियर के सबसे बेहतरीन दौरे का स्वाद खराब नहीं करेंगे. साथ भी यह भी जरूरी है कि कप्तान रोहित को टीम में अपनी जगह खुद बनाने दें ताकि कोई उनकी नियत पर सवाल न उठा सके. बतौर बल्लेबाज यह खुद रोहित के लिए भी अच्छा होगा. मगर अगर ऐसा ही चलता रहा तो उन्हें रोहित को लेकर कई कड़े सवालों का जवाब देने पड़ेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi