S M L

विराट कोहली ने सिक्स लगाकर पूरी की सेंचुरी, जानिए कितने भारतीयों ने किया ये कमाल

विराट कोहली ने बतौर कप्तान शतकों के मामले में सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है

Updated On: Nov 20, 2017 03:38 PM IST

FP Staff

0
विराट कोहली ने सिक्स लगाकर पूरी की सेंचुरी, जानिए कितने भारतीयों ने किया ये कमाल

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सेंचुरी लगाकर कई रिकॉर्ड बनाए. विराट कोहली ने सुरंगा लकमल की गेंद पर सिक्स लगाकर सेंचुरी पूरी की. भारतीय टेस्ट क्रिकेट में यह 21वां मौका है, जब किसी बल्लेबाज ने सिक्स लगाकर सेंचुरी पूरी. विराट कोहली ने पहली बार ऐसा किया है.

21 में से छह बार सचिन तेंदुलकर ने सिक्स लगाकर सेंचुरी लगाने का कमाल किया है, जो विश्व रिकॉर्ड है. तेंदुलकर के अलावा गौतम गंभीर ही सिर्फ ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने दो बार ऐसा किया है.

सिक्स लगाकर सेंचुरी पूरी करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज पॉली उमरीगर थे. पॉली उमरीगर ने 1953 पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. सिक्स के साथ पहली तीन सेंचुरी पूरी होने का वाकया वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ.

विराट कोहली ने गावस्कर की बराबरी की

बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में कोहली ने सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है. गावस्कर ने बतौर कप्तान टेस्ट में 11 शतक बनाए थे. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन अपना 11वां शतक लगाया है.

बतौर कप्तान शतक

विराट कोहली - 11*

सुनील गावस्कर -11

मोहम्मद अजहरुद्दीन- 09

सचिन तेंदुलकर - 07

कैलेंडर इयर में विराट के नौ शतक

इस शतक के साथ विराट कोहली एक कैलेंडर इयर  में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भारतीय बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर आ गए हैं. विराट इस साल अब तक 9 शतक लगा चुके हैं. 1998 में सचिन ने एक कैलेंडर इयर में 12 शतक लगाए थे और वह अभी भी इस लिस्ट में अव्वल नंबर पर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं,  जिन्होंने कैलेंडर इयर 1999 में 10 शतक लगाए थे.

साल में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में दिग्गजों की बराबरी की

विराट कोहली ने अपने कैलेंडर इयर में नौ शतकों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बतौर कप्तान कई दिग्गजों की बराबरी कर ली है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 2005 और 2006 में नौ शतक लगाए थे. वहीं, साल 2005 में ही साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी नौ शतक लगाए थे.

सचिन की रिकॉर्ड के कितने करीब कोहली

कोहली के हर शतक के साथ उनकी और सचिन की तुलना शुरू हो जाती है. जिस रफ्तार के साथ विराट कोहली खेल रहे हैं इस बात की उम्मीद की जाती है कि वह सचिन के शतकों के शतक के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. सचिन ने 664 पारियों में 100 शतक बनाए थे. अपने लगभग दस साल के करियर में कोहली ने 318 मैचों में 50 शतक जड़ दिए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi