S M L

विराट ने तोड़ा 'क्रिकेट के भगवान' सचिन का रिकॉर्ड

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा शतक के मामले में सचिन की बराबरी की

FP Staff Updated On: Jan 16, 2017 09:18 AM IST

0
विराट ने तोड़ा 'क्रिकेट के भगवान' सचिन का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे में जिस तरह रनों की बारिश हुई उससे हर क्रिकेट फैन रोमांचित है. पुणे में खेले गए पहले वनडे में 706 रन बने. रनों के इस पहाड़ के बीच रन, गेंद और विकेट के रिकॉर्ड्स बनते रहे.

भारत ने इंग्लैंड से मिले 351 रनों के लक्ष्य को 11 गेंद बाकी रहते ही सात विकेट खोकर हासिल कर लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

कप्तान विराट कोहली का ये 27वां शतक था. इसके साथ ही उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया. उन्होंने लक्ष्य का पीछा करने मैच जिताने वाले सबसे अधिक शतक के मामले में सचिन को पीछे छोड़ दिया. जहां सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीते गए मैचों में 14 शतक लगाए वहीं कोहली के अब ऐसे मैचों में 15 शतक हो गए हैं.

उन्होंने सचिन के एक और रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. लक्ष्य का पीछा करने के दौरान सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. उन्होंने कुल 17 शतक बनाए हैं. विराट भी इस मामले में उनके बराबर पहुंच गए हैं. पुणे वनडे में उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया.

इतना ही नहीं विराट के ज्यादातर शतक भारत के लिए जीत लेकर आए हैं. कोहली ने कुल 27 शतक लगाए हैं जिसमें से 23 बार टीम को जीत मिली है.

भारत ने 350 रन और इससे अधिक के लक्ष्य को रिकॉर्ड तीसरी बार हासिल किया है. भारत ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 360 और 351 रनों की चुनौती को भी सफलतापूर्वक हासिल किया था.

महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली पुणे वनडे में पहली बार कप्तानी कर रहे थे, लेकिन वनडे में बतौर कप्तान ये उनका पांचवां शतक था.

इंग्लैंड ने 2015 विश्व कप के बाद वनडे में सातवीं बार 350 से अधिक का स्कोर बनाया है. इससे पहले उन्होंने दो बार 350 से अधिक रन बनाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi