S M L

टेस्‍ट रैंकिंग: साल के अंत तक कायम रही कोहली और रबाडा की बादशाहत, बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

बुमराह भारत के ऐसे पहले टेस्‍ट गेंदबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने 12वां स्‍थान हासिल किया गया हो

Updated On: Jan 01, 2019 10:35 AM IST

FP Staff

0
टेस्‍ट रैंकिंग: साल के अंत तक कायम रही कोहली और रबाडा की बादशाहत, बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

भारतीय कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने साल का अंत टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर रहते हुए किया. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्‍ट की पहली पारी में 82 रनों बनाने के बावजूद कोहली को तीन अंकों का नुकसान हुआ, लेकिन इससे उनकी शीर्ष रैंकिंग को कोई नुसान नहीं पहुंचा और 34 न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन पर 34 अंकों की बढ़त के साथ शीर्ष स्‍थान पर हैं. कोहली ने इस साल अपने करियर की सर्वाधिक रेटिंग 937 अंक हासिल किए थे, जो किसी भारतीय बल्‍लेबाज की सवोच्‍च रेटिंग का रिकॉर्ड है. 2018 में कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में 1322 रन बनाए. अगस्‍त माह ने भारतीय कप्‍तान ने स्‍टीव स्मिथ केा टेस्‍ट रैकिंग में पीछे छोड़ा और अब पिछले 135 दिनों से शीर्ष पर हैं

छह अंकों की बढ़त के साथ रबाडा शीर्ष पर

वहीं साल भर इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन से अपने शीर्ष पायदान को बचाने को कोशिश में लगे रबाड़ा ने साल का अंत अपनी रैंकिंग को बचाकर किया. हालांकि वह एंडरसन से सिर्फ 6 अंक ही आगे हैं. आईसीसी की रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज बनने वाले सबसे युवा गेंदबाज रबाड़ा 178 दिनों इस पायदान पर रहे. रबाड़ा ने पहले मैच में सेंचुरियन में 6 विकेट लिए थे और उनकी गेंदबाजी के दम पर ही साथ अफ्रीका ने 6 विकेट से मुकाबला जीता था. 2018 में रबाडा ने 10 टेस्‍ट मैच में कुल 52 विकेट लिए.

बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

jasprit bumrah

मेलबर्न में 86 रन देकर नौ विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने लंबी छलांग लगाई हैं. वह 28वें से 12वें स्‍थान पर आ गए हैं. इसी के साथ वह इस फॉर्मेट में सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. मोहम्‍मद शमी 23वें स्‍थान पर हैं.

पुजारा ने बरकरार रखा स्‍थान

मेलबर्न में पहली पारी में शतक लगाने के बाद चेतेश्‍वर पुजारा ने भी अपना चौथा स्‍थान बरकार रखा है. विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने 10 स्‍थान की छलांग लगाते हुए करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हासिल कर ली है. पंत 38वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं. वहीं मेलबर्न में डेब्‍यू मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल ने 67वीं रैंकिंग हासिल कर बल्‍लेबाजों की सूची में जगह बना ली है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi