S M L

विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : उन्मुक्त चंद के अर्धशतक से दिल्ली की लगातार चौथी जीत

बंगाल को 89 रन से हराया, 16 अंक जुटाकर शीर्ष पर चल रही है दिल्ली  

Bhasha Updated On: Feb 11, 2018 06:33 PM IST

0
विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : उन्मुक्त चंद के अर्धशतक से दिल्ली की लगातार चौथी जीत

अच्छी फॉर्म में चल रहे उन्मुक्त चंद के अर्धशतक की बदौलत दिल्ली ने नादौन में रविवार को बंगाल को 89 रन से हराकर लगातार चौथी जीत के साथ विजय हजारे ट्रॉफी में नॉकआउट की ओर मजबूत कदम बढ़ाए. दिल्ली की टीम चार मैचों में चार जीत से 16 अंक जुटाकर शीर्ष पर चल रही है. बंगाल की टीम चार मैचों में दो अंक के साथ सात टीमों की तालिका में छठे स्थान पर है.

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए उन्मुक्त (90) और नितीश राणा (48) की पारियों की बदौलत आठ विकेट पर 282 रन बनाए. सलामी बल्लेबाज हितेन दलाल और मिलिंद कुमार ने भी 38-38 रन की पारियां खेली. बंगाल की ओर से बी अमित ने 52 रन देकर चार और कनिष्ठ सेठ ने 57 रन देकर दो विकेट चटकाए.

बंगाल की टीम इसके जवाब में सुबोथ भाटी (38 रन पर तीन विकेट), कुलवंत खेजरोलिया (30 रन पर तीन विकेट) और पवन नेगी (27 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 41 ओवर में 193 रन पर सिमट गई. बंगाल की ओर से अच्छी फॉर्म में चल रहे अभिमन्यु ईश्वरन ने सर्वाधिक 67 रन बनाए. अनुस्तूप मजूमदार (31) और ऋत्तिक चटर्जी (27) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे.

पाटीदार के शतक से मध्य प्रदेश ने गोवा को हराया

सलामी बल्लेबाज रजत पाटीदार के करियर के लगातार दूसरे शतक की बदौलत मध्य प्रदेश ने ग्रुप सी मैच में चेन्नई में गोवा को एकतरफा मुकाबले में आठ विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की. गोवा के 221 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मध्य प्रदेश ने पाटीदार की 85 गेंद में 13 चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 124 रन की बदौलत सिर्फ 25 .4 ओवर में दो विकेट पर 223 रन बनाकर जीत दर्ज की. इससे पहले सलामी बल्लेबाज स्वप्निल असनोदकर की 85 रन की पारी के बावजूद गोवा की टीम 48 .3 ओवर में 220 रन पर ढेर हो गई.

असम ने ओडिशा को नौ विकेट से रौंदा

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज राजेश धुपर की नाबाद 70 रन की पारी की मदद से ओडिशा ने ग्रुप ए मैच में बेंगलुरू में असम को नौ विकेट से शिकस्त दी. टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी असम की पारी 46.1 ओवर में 136 रन पर सिमट गई. ओड़िशा ने लक्ष्य को 25.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इस जीत से ओडिशा को चार अंक मिले.

उत्तर प्रदेश ने हिमाचल को हराया

उत्तर प्रदेश ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कम स्कोर वाले ग्रुप बी मैच में बिलासपुर में हिमाचल को 43 रनों से मात देकर चार अंक हासिल किए. हिमाचल ने टॉस जीत कर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया जिसे गेंदबाजों ने सही साबित किया. उत्तर प्रदेश की पूरी पारी 42.1 ओवर में 189 रन पर सिमट गई. आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए सौरव कुमार ने 38 गेंद में 44 रन बनाने के अलावा नौवें विकेट के लिए 37 रन जोड़ टीम के स्कोर को 150 से पार पहुंचाया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी हिमाचल की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे. पूरी टीम 42.3 ओवर में 146 रन पर पवेलियन लौट गई. 39 रन बनाने वाले निखिल गंगटा टीम के शीर्ष स्कोरर रहे. उत्तर प्रदेश के कार्तिक त्यागी ने तीन जबकि अंकित राजपूत और सौरव कुमार को दो-दो सफलता मिली.

जम्मू-कश्मीर ने सेना को पांच विकेट से हराया

शुभम खजूरिया के शतक की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने ग्रुप डी मैच में सिकंदराबाद, में सेना को पांच विकेट से हराया. सेना की चार मैचों में यह चौथी हार है. सेना के 297 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जम्मू-कश्मीर ने शुभम (102) और अहमद उमर बांदेय (94) के बीच पहले विकेट की 154 रन की साझेदारी की बदौलत 49 ओवर में पांच विकेट पर 297 रन बनाकर जीत दर्ज की. इससे पहले सेना ने नकुल वर्मा (125), राहुल सिंह गहलौत (74) और दिवेश पठानिया (नाबाद 48) की पारियों की बदौलत छह विकेट पर 296 रन बनाए.

गुजरात ने राजस्थान को हराकर पहली जीत दर्ज की

पीयूष चावला की उम्दा गेंदबाजी के बाद सलामी बल्लेबाज प्रियांक पांचाल के अर्धशतक से गुजरात ने चेन्नई में ग्रुप सी मैच में राजस्थान को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की. राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कप्तान महिपाल लोमरोर (63) के अर्धशतक के बावजूद टीम 47.3 ओवर में 172 रन ही बना सकी. गुजरात ने इसके जवाब में पांचाल (55), ध्रुव रावल (40) और भार्गव मेराई (नाबाद 41) की पारियों की बदौलत 33.2 ओवर में तीन विकेट पर 176 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की.

केरल ने त्रिपुरा को चार विकेट से दी शिकस्त

एमडी निधीश (तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी और रोहन प्रेम (52) की अर्धशतकीय पारी से केरल ने ग्रुप बी के मैच में धर्मशाला में त्रिपुरा को चार विकेट से हराया. त्रिपुरा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 231 रन बनाए जिसे केरल ने 4.5 ओवर शेष रहते चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.  इससे पहले त्रिपुरा ने कप्तान मणिशंकर मुरासिंह के 61 और रजत डे ने 46 रन बनाए, लेकिन टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi