S M L

विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : केरल ने दिल्ली को दो विकेट से हराकर उलटफेर किया

दिल्ली की पांच मैचों में यह पहली हार है लेकिन इसके बावजूद टीम 16 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है

Bhasha Updated On: Feb 13, 2018 09:36 PM IST

0
विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : केरल ने दिल्ली को दो विकेट से हराकर उलटफेर किया

एमडी निधीश की धारदार गेंदबाजी के बाद कप्तान सचिन बेबी के अर्धशतक से केरल ने मंगलवार को धर्मशाला में उलटफेर करते हुए विजय हजारे ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट के ग्रुप बी मैच में शीर्ष पर चल रहे दिल्ली को दो विकेट से हरा दिया. दिल्ली की पांच मैचों में यह पहली हार है लेकिन इसके बावजूद टीम 16 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है. केरल के चार मैचों में 10 अंक हो गए हैं.

केरल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद निधीश (41 रन पर चार विकेट) और फानूस एफ (27 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने दिल्ली की टीम 39. 3 ओवर में 177 रन पर ढेर हो गई. दिल्ली की शुरुआत खराब रही और टीम ने 56 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए जिससे टीम अंत तक उबर नहीं सकी. ध्रुव शौरी 71 रन बनाकर टीम के शीर्ष स्कोर रहे. उनके अलावा टीम का अन्य कोई बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया.

केरल ने इसके जवाब में बेबी (52) के अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाज जलज सक्सेना (26) और संजू सैमसन (29) की पारियों की बदौलत 35.4 ओवर में आठ विकेट पर 178 रन बनाकर जीत दर्ज की.

कर्नाटक ने ओडिशा को 133 रन से हराया

सलामी बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल (102) और करुण नायर (100) के शतक और दोनों के बीच 190 रन की साझेदारी के दम पर कर्नाटक ने ग्रुप ए के मैच में बेंगलुरु में ओडिशा को 133 रन से करारी शिकस्त दी.

कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 353 रन बनाने के बाद जगदीश सुचित के पांच विकेट के बूते ओडिशा को 41 ओवर में 220 रन पर ऑल आउट कर दिया. अग्रवाल और नायर ने शानदार साझेदारी कर टीम के बड़े स्कोर की नींव रखी. अग्रवाल ने 94 गेंद की पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए तो वही नायर ने 111 गेंद में 12 चौके की मदद से शतकीय पारी खेली. दोनों के पवेलियन लौटने के बाद पवन देशपंडे और कृष्णप्पा गौतम ने आतिशि पारी खेल टीम के स्कोर को 350 के पार पहुंचाया.

देशपांडे ने 37 गेंद में 5 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 54 रन बनाए जबकि 20 गेंद में 47 रन बनाने वाले गौतम ने तीन छक्के और पांच चौके लगाए. ओडिशा के देवव्रत प्रधान और दीपक बेहरा को दो-दो सफलताएं मिली. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ओडिशा को भी सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरूआत दिलाई और टीम ने 13.1 ओवर में 100 रन बना लिए. राजेश धूपर (53) और अनुराग सारंगी (58) की 118 रन की पहले विकेट की साझेदारी टूटते ही पारी लड़खड़ा गई और 41 ओवर में पूरी टीम पवेलियन लौट गई.

हुड्डा की कप्तानी पारी से बड़ौदा ने रेलवे दी करारी शिकस्त

कप्तान दीपक हुड्डा की धुआंधार 161 रन की पारी और सलामी बल्लेबाज केदार देवधर (111) के साथ उनकी 188 रन की साझेदारी के दम पर बड़ौदा ने ग्रुप ए के मैच में रेलवे को 192 रन से शिकस्त देकर चार अंक हासिल किए. बड़ौदा की शुरुआत खराब रही और आठवें ओवर में 30 रन तक उसके दो विकेट गिर गए. इसके बाद हुड्डा और देवधर ने कमाल की साझेदारी की जिसके खासकर हुड्डा काफी आक्रामक रहे. उन्होंने 124 गेंद की पारी में 12 चौके और नौ छक्के लगाए जबकि देवधर ने 113 गेंद की पारी में 14 चौके और तीन छक्के लगाए.

आखिरी के ओवरों में स्वप्निल सिंह ने 22 गेंद में चार छक्के और दो चौके की मदद से 47 रन की पारी खेल टीम के स्कोर को 350 रन के पार पहुंचाया. तेज गेंदबाज अमित मिश्रा रेलवे के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 10 ओवर में 55 रन देकर तीन विकेट लिए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी रेलवे की शुरूआत भी खराब रही और 37 ओवर में 165 रन पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई. नाबाद 69 बनाने वाले अरिंदम घोष ही बड़ौदा के गेंदबाजों का सामना कर सके. बड़ौदा के गेंदबाजों ने मिलकर रेलवे के बल्लेबाजों का शिकार किया. अतीत सेठ और और ऋषि अरोथे ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि स्वप्निल, लुकमान मेरिवाल और कृणाल पांड्या को एक-एक सफलता मिली.

पंजाब ने असम को 69 रन से हराया

सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा और अभिषेक गुप्ता के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से पंजाब ने ग्रुप ए मैच में असम को 69 रन से हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पंजाब ने वोहरा (78) और अभिषेक (53) की पारियों की बदौलत नौ विकेट पर 275 रन बनाए. कप्तान युवराज सिंह एक बार फिर नाकाम रहे और सिर्फ सात रन ही बना सके. असम की ओर से प्रीतम दास ने तीन जबकि अरूप दास और मुख्तार हुसैन ने दो-दो विकेट चटकाए.

इसके जवाब में असम की टीम मयंक मरकंडे (39 रन पर तीन विकेट) और संदीप शर्मा (34 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 41.4 ओवर में 206 रन पर ढेर हो गई. टीम की ओर से रियान पराग ने सर्वाधिक 59 रन बनाए. इस जीत से पंजाब के पांच मैचों में 12 अंक हो गए हैं. असम की चार मैचों में यह चौथी हार है और उसने अब तक खाता भी नहीं खोला है

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi