S M L

विजय हजारे ट्रॉफी : केरल को 98 रन से हराकर महाराष्ट्र नॉकआउट में, दिल्ली भी अगले दौर में

महाराष्ट्र के लिए नौशाद शेख ने खेली अर्धशतकीय पारी, श्रीकांत मुंडे ने झटके पांच विकेट

Bhasha Updated On: Feb 17, 2018 08:43 PM IST

0
विजय हजारे ट्रॉफी : केरल को 98 रन से हराकर महाराष्ट्र नॉकआउट में, दिल्ली भी अगले दौर में

मध्यक्रम बल्लेबाज नौशाद शेख की अर्धशतकीय पारी के बाद श्रीकांत मुंडे (पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से महाराष्ट्र ने शनिवार को बिलासपुर में विजय हजारे ट्रॉफी ग्रुप बी के वनडे में केरल को 98 रन से हराकर नॉकआउट चरण में प्रवेश किया, जिसमें दिल्ली अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम रही.

महाराष्ट्र ने इस जीत से चार अंक जुटाए जिससे उसके ग्रुप बी में छह मैचों में 18 अंक हो गए और वह दिल्ली को शीर्ष से पछाड़ने में सफल रही, लेकिन हिमाचल प्रदेश (14 अंक) की टीम बंगाल (10 अंक) से हार गई जिससे दिल्ली 16 अंक लेकर नॉकआउट में पहुंचने वाली ग्रुप की दूसरी टीम रही.

महाराष्ट्र ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद शेख की 56 गेंद में आठ चौके और दो छक्के जड़ित 76 रन की अर्धशतकीय पारी और अंकित बावने की 43 रन की पारी की मदद से 37 ओवर के मैच में आठ विकेट गंवाकर 273 रन का स्कोर खड़ा किया. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए केरल की टीम 29.2 ओवर में 175 रन पर सिमट गयी। मुंडे ने 5.2 ओवर में 26 रन देकर पांच खिलाड़ियों को आउट कर दिया. केरल के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन 46 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

बंगाल ने हिमाचल प्रदेश को हरा उसकी उम्मीद तोड़ी

कप्तान मनोज तिवारी की नाबाद शतकीय और सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन की अर्धशतकीय पारी से बंगाल ने धर्मशाला में एक मुकाबले में हिमाचल प्रदेश को दो ओवर रहते छह विकेट से शिकस्त देकर उसकी नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीद तोड़ दी. हिमाचल प्रदेश (14 अंक) को अगले दौर में पहुंचने के लिए इस मैच में जीत की दरकार थी. बंगाल (10 अंक) तो पहले ही दौड़ से बाहर हो चुकी थी.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी हिमाचल प्रदेश ने प्रियांशु खंडूड़ी (72) और पंकज जयसवाल (नाबाद 62) के अर्धशतक से निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 266 रन बनाए. बंगाल के गेंदबाज प्रताप सिंह ने 53 रन देकर चार विकेट लिए.

बंगाल ने कप्तान तिवारी की 104 रन की नाबाद शतकीय पारी और ईश्वरन की 90 रन की पारी से यह लक्ष्य 48 ओवर में चार विकेट पर 268 रन बनाकर हासिल कर लिया. तिवारी ने इस पारी के लिए 107 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्के जमाए, जबकि ईश्वरन ने 109 गेंद में 10 चौके से 90 रन बनाए.

उत्तर प्रदेश ने त्रिपुरा को 61 रन से हराया

रिंकू सिंह के 44 गेंद में नाबाद 91 रन की ताबड़तोड़ पारी के बूते उत्तर प्रदेश ने ग्रुप बी के मुकाबले में नादौन में त्रिपुरा को 61 रन से मात दी. त्रिपुरा के लिए यशपाल सिंह ने 104 गेंद में 110 रन की शतकीय पारी खेली, लेकिन वह टीम को छह मैचों में छठी हार से नहीं बचा सके. इस जीत से उत्तर प्रदेश को चार अंक मिले, लेकिन दोनों टीमें पहले नॉकआउट दौर से बाहर हो चुकी थीं.

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए उत्तर प्रदेश ने आठ विकेट पर 357 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद त्रिपुरा को नौ विकेट पर 296 रन पर रोक दिया. रिंकू ने अपनी पारी में आठ छक्के और पांच चौके लगाए. उनकी इस आक्रामक पारी से उत्तर प्रदेश ने आखिरी तीन ओवर में 65 रन जोड़े. रिंकू के अलावा कप्तान अक्षदीप नाथ (87) और विकेटकीपर आर्यन जुएल (69) ने भी अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की. त्रिपुरा के तीन गेंदबाजों को दो-दो सफलता मिली जिसमें सौरव दास, अभिजीत सरकार और जॉयदीप भट्टाचार्य शामिल हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी त्रिपुरा को सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई, लेकिन दबाव में टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही. 52 रन देकर तीन विकेट लेने वाले सौरव कुमार उत्तर प्रदेश के सबसे सफल गेंदबाज रहे. मोहम्मद सैफ और पदार्पण कर रहे शानू सैनी ने दो-दो विकेट चटकाए.

( फोटो साभार- बीसीसीआई : 46 रन बनाकर केरल के शीर्ष स्कोरर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi