S M L

विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : केरल ने उत्तर प्रदेश को 120 रन से करारी शिकस्त दी

रोहन प्रेम और केबी अरुण कार्तिक के अर्धशतकों के बाद केरल के गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया

Updated On: Feb 15, 2018 10:58 PM IST

Bhasha

0
विजय हजारे ट्रॉफी राउंडअप : केरल ने उत्तर प्रदेश को 120 रन से करारी शिकस्त दी
Loading...

केरल ने रोहन प्रेम (नाबाद 66) और केबी अरुण कार्तिक (54) के अर्धशतकों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से गुरुवार को धर्मशाला में विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप बी के वनडे मैच में उत्तर प्रदेश को 120 रन की करारी शिकस्त दी. केरल की पांच मैचों में यह तीसरी जीत है जिससे वह दिल्ली (16 अंक) के बाद 14 अंक लेकर दूसरे स्थान पर चल रही है और नॉकआउट की दौड़ में बनी हुई है. उत्तर प्रदेश की यह तीसरी हार थी, जिससे उसके आठ अंक हैं.

उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जिससे केरल ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 261 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम महज 39.2 ओवर में 141 रन पर ऑल आउट हो गई. उसके लिए मोहम्मद सैफ 31 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

केरल के गेंदबाज संदीप वारियर और केसी अक्षय ने तीन-तीन विकेट प्राप्त किए, जबकि कप्तान सचिन बेबी ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए दो विकेट अपने नाम किए. उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 38 रन का योगदान किया था. प्रेम ने 95 गेंद का सामना करते हुए सात चौके की मदद से नाबाद 66 रन की पारी खेली. अरुण कार्तिक ने 36 गेंद में 54 रन की आक्रामक पारी खेली जिसमें चार चौके और चार छक्के जड़े थे.

दिल्ली का क्वार्टर फाइनल स्थान खतरे में

विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (135)  की शतकीय पारी के बावजूद दिल्ली को नादौन में ग्रुप बी मैच में हिमाचल प्रदेश से दो रन से हार का मुंह देखना पड़ा. ग्रुप बी में दिल्ली छह मैचों में चार जीत से 16 अंक लेकर शीर्ष पर है, लेकिन उसका नॉकआउट स्थान खतरे में पड़ गया है क्योंकि हिमाचल प्रदेश (पांच मैचों में तीन जीत से 14 अंक), महाराष्ट्र और केरल के 14-14 अंक हैं.

अब महाराष्ट्र की टीम अपने छठे मैच में केरल से भिड़ेगी, इसमें से जो भी टीम जीतेगी और उसके 18 अंक हो जाएंगे. दिल्ली को प्रार्थना करनी होगी कि बंगाल की टीम अंतिम मैच में हिमाचल प्रदेश को हरा दे ताकि वह दूसरी टीम के तौर पर ग्रुप से क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर ले.

हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए अपने कप्तान प्रशांत चोपड़ा की 150 रन की शतकीय पारी और अमित कुमार की 52 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 304 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. प्रशांत चोपड़ा ने शतकीय पारी के लिए 149 गेंद का सामना करते हुए 22 चौके और दो छक्के जमाए. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 39 रन देकर दो और नवदीप सैनी ने एक विकेट चटकाया. हिमाचल के बाकी दो बल्लेबाज रन आउट हुए.

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम के लिए सलामी बल्लेबाज उन्मुक्त चंद ने 45 गेंद में चार चौके और एक छक्के से 42 रन की अच्छी पारी खेली. उनके बाद पंत और नीतीश राणा (52 रन) ने चौथे विकेट के लिए 115 रन की भागीदारी निभाई. लेकिन राणा आउट हो गए. इसके बाद पंत को मध्यक्रम में कोई सहयोग नहीं मिला और पूरी टीम 49.4 ओवर में 302 रन पर सिमट गई.  पंत ने रन आउट होने से पहले 93 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में 16 चौके और पांच छक्के जमाए.

महाराट्र पांच गेंद रहते चार विकेट से जीता

सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ (115 रन) की शतकीय पारी की बदौलत महाराष्ट्र ने बिलासपुर में ग्रुप बी मैच में त्रिपुरा को पांच गेंद रहते चार विकेट से शिकस्त दी.  त्रिपुरा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 42 ओवर के मैच में कप्तान एमबी मुरासिंह (55 रन) के अर्धशतक की बदौलत सात विकेट पर 222 रन बनाए.

महाराष्ट्र ने गायकवाड़ की शतकीय और अंकित बावने (51 रन) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत यह लक्ष्य 41.1 ओवर में छह विकेट पर 223 रन बनाकर हासिल कर लिया. गायकवाड़ ने 105 गेंद का सामना करते हुए अपनी शतकीय पारी के दौरान नौ चौके और चार छक्के जमाए. बावने ने 73 गेंद में दो चौके की मदद से 51 रन बनाए. इस जीत से महाराष्ट्र के पांच मैचों में 14 अंक हो गए हैं जिससे वह तीसरे स्थान पर बनी हुई है और उसके पास नॉकआउट में प्रवेश करने का मौका है.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi