विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विजय हजारे ट्रॉफी : झारखंड ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

झारखंड के लिए शाहबाज नदीम ने लिए पांच विकेट

IANS Updated On: Mar 06, 2017 09:02 PM IST

0
विजय हजारे ट्रॉफी : झारखंड ने क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में झारखंड की क्रिकेट टीम ने सोमवार को ग्रुप-डी में जम्मू एवं कश्मीर को छह विकेट से हराते हुए विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. धोनी ने टॉस जीतकर जम्मू एवं कश्मीर को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. शाहबाज नदीम (5-42) की बदौलत झारखंड ने जम्मू एवं कश्मीर को 43 ओवरों में 184 रनों पर ढेर कर दिया.

जम्मू एवं कश्मीर के लिए ओवैस शाह ने सर्वाधिक 59 और कप्तान परवेज रसूल ने 45 रनों का योगदान दिया. झारखंड ने खराब शुरुआत के बाद कुमार देबब्रत के 78 रनों की पारी के दम पर लक्ष्य को 35 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. सलामी बल्लेबाज इशान किशन (2) पारी की चौथी गेंद पर आउट हो गए थे. शशीम राठौर ने देवव्रत के साथ मिलकर टीम को सकंट से बाहर निकाला. सौरभ तिवारी ने 30 रन बनाए. धोनी (नाबाद 19) और ईशांक जग्गी (7) ने जीत की औपचारिकता पूरी की.

इस जीत के बाद झारखंड ने ग्रुप दौर का अंत अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहकर किया है. इस ग्रुप के दूसरे मैच में कर्नाटक ने छत्तीसगढ़ को तीन विकेट से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. छत्तीसगढ़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अभिमन्यु चौहान (62) और कप्तान मोहम्मद कैफ के नाबाद 39 रनों की मदद से 48.5 ओवरों में 199 रन बनाए थे.

कर्नाटक ने 37.3 ओवरों में सात विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया. मयंक अग्रवाल ने कर्नाटक के लिए सबसे ज्यादा 66 रन बनाए। उन्होंने 76 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके जड़े.

कर्नाटक की टीम ग्रुप दौर में एक भी मैच नहीं हारी. उसने अपने सभी छह मैच जीत 24 अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष स्थान पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल का टिकट कटाया.

बंगाल, गुजरात क्वार्टर फाइनल में

कप्तान पार्थिव पटेल की नाबाद 88 रनों की पारी की बदौलत मौजूदा विजेता गुजरात ने बंगाल को ग्रुप-सी में सात विकेट से हराते हुए विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. बंगाल की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवरों में 168 रनों पर ढेर हो गई. जसप्रीत बुमराह ने गुजरात के लिए कसी हुई गेंदबाजी की और कोटे के 10 ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए. बंगाल के लिए अभिमन्यु ईश्वरन और आमिर गनी ने 37-37 रनों की पारियां खेलीं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात ने 28 ओवरों में तीन विकेट खोकर जीत हासिल कर ली. भार्गव मेराई (नाबाद 24) और रुजुल भट्ट (नाबाद 5) ने जीत की औपचारिकता को पूरा किया. पटेल ने अपनी पारी में 82 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाए.

इस हार के बाद भी बंगाल ने क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ग्रुप दौर का अंत होने पर बंगाल और मुंबई दोनों के 16-16 अंक हैं लेकिन बेहतर रनरेट होने के कारण बंगाल को क्वार्टर फाइनल का टिकट मिला.

इस ग्रुप के एक अन्य मैच में मुंबई ने गोवा को आठ विकेट से आसान मात दी. इस ग्रुप के तीसरे मैच में हनुमा विहारी के 135 रनों के दम पर आंध्र प्रदेश ने राजस्थान को आठ विकेट से मात दी.

क्वार्टर फाइनल में पहुंचे विदर्भ, बड़ौदा

जितेश शर्मा (83) और गणेश सतीश (73) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर विदर्भ ने असम को 104 रनों से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विदर्भ की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 273 रन बनाए. इस लक्ष्य को असम की टीम हासिल नहीं कर पाई और 169 रनों पर ही सिमट गई.

असम के लिए प्रीतम दास ने गेंद और बल्ले दोनों से सर्वोच्च योगदान दिया. प्रीतम ने गेंदबाजी करते हुए जहां तीन विकेट चटकाए, वहीं बल्लेबाजी करते हुए 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. असम की पारी को 41.1 ओवरों में समटेने में अभिषेक चौरसिया (37/6) की भूमिका अहम रही.

ग्रुप-ए में हुए एक अन्य मैच में हरियाणा से 85 रनों से हारने के बावजूद बड़ौदा क्वार्टर फाइनल में प्रवेश हासिल करने में सफल रहा. हरियाणा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. टीम ने राहुल तेवतिया (नाबाद 78), नितिन सैनी (67) और राहुल डागर ( नाबाद 56) के अर्धशतकों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 266 रन बनाए. लक्ष्य हासिल करने उतरी बड़ौदा की टीम हालांकि 40.1 ओवरों में 181 पर ही ढेर हो गई. हरियाणा के लिए आशीष हुड्डा और संजय पहल ने तीन-तीन विकेट लिए.

टूर्नामेंट के ग्रुप-ए में सोमवार को अंतिम ग्रुप मैच ओडिशा और पंजाब के बीच खेला गया, जिसमें ओडिशा ने बाजी मारी. ओडिशा ने पंजाब को 69 रनों से हराया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi