S M L

अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने लिया टी-20 क्रिकेट से संन्यास

झूलन गोस्वामी ने 68 टी-20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 56 विकेट झटके हैं

Updated On: Aug 23, 2018 05:05 PM IST

FP Staff

0
अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने लिया टी-20 क्रिकेट से संन्यास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने गुरुवार को टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. 35 साल की झूलन ने 68 टी-20 मैचों में 4.45 के इकोनोमी रेट से 56 विकेट चटकाए हैं, जिनमें 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट भी शामिल हैं. उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में पदार्पण किया था और इस वर्ष जून में बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेला था.

झूलन ने टी-20 में अपनी सफलता के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और टीम साथियों को धन्यवाद दिया है. बीसीसीआई और पूरी महिला क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया है और भविष्य के लिए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी हैं.

इसके साथ ही झूलन की नवंबर में वेस्टइंडीज में आईसीसी टी-20 विश्व कप में खेलने की संभावना खत्म हो गई. पिछले कुछ समय से छोटे प्रारूप में वह विकेट हासिल नहीं कर पा रही थीं जिससे उनके प्रदर्शन की आलोचना हो रही थी. एशिया कप में बांग्लादेश से फाइनल समेत दो बार हारने से टीम के प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई. झूलन को चार मैचों में केवल एक विकेट मिला. शिखा पांडे तेज गेंदबाजी की अगुआई के लिए तैयार हैं और युवा जैसे पूजा वस्त्रकार और मानसी जोशी भी अच्छा कर रही हैं तो बंगाल की इस तेज गेंदबाज के लिए अगली पीढ़ी के लिए मौका देने का समय आ गया था.

वनडे क्रिकेट में अब तक सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन ने 169 मैचों में 203 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा उन्होंने 10 टेस्ट मैचों में 40 विकेट चटकाए हैं.  वह वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट 200 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi