S M L

अंडर 19 वर्ल्डकप, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्या जीत के साथ होगा टीम इंडिया का आगाज!

ग्रुप बी के सबसे बड़े मुकाबले में रविवार को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया, कप्तान पृथ्वी शॉ पर होंगी निगाहें

FP Staff Updated On: Jan 13, 2018 07:54 PM IST

0
अंडर 19 वर्ल्डकप, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, क्या जीत के साथ होगा टीम इंडिया का आगाज!

न्यूजीलैंड युवा क्रिकेट के महाकुंभ यानी आईसीसी अंडर 19 वर्ल्डकप का आगाज हो चुका है और टीम अपने पहले मुकाबले के लिए तैयार है.  भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी. ग्रुप बी में यह दोनों टीमें सबसे मजबूत हैं. और भारत को इस ग्रुप में सबसे कड़ी टक्कर ऑस्ट्रेलिया से ही मिलने जा रही है.

राहुल द्रविड़ की कोचिंग और पृथ्वी शॉ की कप्तानी में टीम इंडिया के सामने इस टूर्नामेंट में उस इतिहास को दोहराने की चुनौती होगी जो इससे पहले भारतीय टीम ने तीन बार रचा है. भारत तीन बार इस टूर्नामेंट को जीत चुका है. वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम भी तीन बार जूनियर वर्ल्डकप की चैंपियन रह चुकी है. यानी अनुभव के लिहाज से दोनों ही टीमें बराबरी पर हैं.

राहुल द्रविड़ लंबे वक्त से इस टीम को कोचिंग दे रहे हैं और माना जा रहा है कि इस टीम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. न्यूजीलैंड में परिस्थितियों से तालमेल बिठाने के लिए टीम इंडिया तय वक्त से एक हफ्ते पहले ही वहीं पहुंच चुकी है.

भारतीय टीम में सात ऐसे खिलाड़ी है जो इससे पहले फर्स्टक्लास क्रिकेट खेल चुके हैं. टीम की सहसे बड़ी ताकत इसके कप्तान पृथ्वी शॉ हैं. स्कूल क्रिकेट में 546 रन की जोरदार पारी खेल चुके पृथ्वी के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पांच शतक दर्ज हैं.

shaw

उनके अलावा हिमांशु राणा और पंजाब के बल्लेबाज शुभनम गिल पर भी भारतीय टीम के स्कोर आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी होगी. मिडिल ऑर्डर में अंकुल रॉय और अभिषेक शर्मा पर भी निगाहें रहनी वाली हैं.

वहीं गेदबाजी के मोर्चे पर बंगाल के इशान पोरेल और शिवन मावी के कंधों पर कंगारू बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोकने की जिम्मेदारी होगी. इन दोनों ही तेज गेंदबाजों ने भारतीय डॉमेस्टिक सर्किल काफी प्रभावित किया है.

TOWNSVILLE, AUSTRALIA - NOVEMBER 18: Jason Sangha of CA XI celebrates after reaching a century on day 4 of the four day tour match between Cricket Australia XI and England at Tony Ireland Stadium on November 18, 2017 in Townsville, Australia. (Photo by Ian Hitchcock/Getty Images) Images) (Photo by Ian Hitchcock/Getty Images)

दूसरी ओर कंगारू टीम के पास ना तो अनुभव की कमी है और ना ही प्रतिभा की. भारतीय मूल के कप्तान जेसन सांघा की अगुआई में यह टीम भारत के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर सकती है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ के बेटे ऑस्टिन वॉ और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेट विल सदरलैंड भी इस टीम में शामिल हैं.

टीम इंडिया इससे पिछले वर्ल्डकप यानी 2016 में बिना कोई मैंच गंवाए फाइनल तक पहुंची थी. हालांकि फाइनल में वेस्टइंडीज की टीम के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा. अब देखना होगा कि टीम इंडिया अपने ग्रुप के इस सबसे कड़े मुकाबले में जोरदार प्रदर्शन करके टूर्नामेंट का आगाज जीत के साथ कर पाती है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi