In association with
S M L

भारत-ऑस्ट्रेलिया, पहला टेस्ट, पहला दिन: यादव ने झकझोरा, स्टार्क ने संभाला

ऑस्ट्रेलिया ने पुणे टेस्ट के पहले दिन बनाए नौ विकेट पर 256, रेनशॉ 68 और स्टार्क 57*

FP Staff Updated On: Feb 23, 2017 05:37 PM IST

0
भारत-ऑस्ट्रेलिया, पहला टेस्ट, पहला दिन: यादव ने झकझोरा, स्टार्क ने संभाला

मैच की पहली सुबह सबसे ज्यादा चर्चा पिच को लेकर थी. पिच कितनी सूखी है, इसमें कितनी मदद होगी, मैच कितने दिन चलेगा, पहले दिन क्या होगा.. ये सारे सवाल थे. भारत का टॉस हारना पिच के लिहाज से और अहम नजर आ रहा था. लेकिन जब दिन का खेल खत्म हुआ, तो सबसे ज्यादा चार विकेट उमेश यादव के हिस्से थे. उमेश यादव सबसे प्रभावशाली रहे. एक समय वो हैट्रिक पर थे, जब दो गेंद में दो विकेट लिए. ओ'कीफ और नैथन लायन को लगातार दो गेंदों पर आउट किया. लेकिन हेजलवुड ने हैट्रिक नहीं होने दी.

किसी नॉर्मल पिच के लिहाज से तीसरे दिन जिस तरह का टर्न मिलता है, वो पुणे में मिला. लेकिन दिन का खेल खत्म हुआ, तो ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 256 रन बना लिए थे.

पहला सत्र ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. तीसरे सत्र का एक हिस्सा भी मेहमान टीम के नाम रहा. इन डेढ़ सत्र ने बाकी डेढ़ सत्र में हावी रही भारतीय टीम को बैलेंस पर रखा. इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार मिचेल स्टार्क हैं, जिन्होंने 58 गेंद पर 57 रन बनाए हैं और नॉट आउट हैं.

स्टार्क ने जोश हेजलवुड के साथ दसवें विकेट के लिए 51 रन बनाए हैं. पारी में पांच चौके और तीन छक्के हैं. हेजलवुड का इसमें महज एक रन का योगदान है. याद रखना पड़ेगा कि भारत को चौथी पारी खेलनी है. ऐसे में दोनों टीमों की पहली पारी बेहद अहम है.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने दिन के पहले सत्र में एक विकेट गंवाकर 84 रन बनाए थे. लेकिन दूसरे सत्र में तीन और आखिरी सत्र में पांच विकेट खोने के बाद ऐसा लगा कि अब पूरी तरह टीम इंडिया का दबदबा होगा. इस दौरान सिर्फ मैट रेनशॉ ही टिककर खेल पाए. उन्होंने 68 रन की पारी खेली. लेकिन आखिरी दस ओवर में मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा दी.

Pune: Australian player Matthew Renshaw plays a shot during the first day of the first test match against India in Pune on Thursday. PTI Photo by Shashank Parade    (PTI2_23_2017_000082B)

मैट रेनशॉ.

मेहमान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 68 रनों की पारी खेली. उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया, 10 चौके और एक छक्का लगाया. उनके साथी डेविड वॉर्नर ने 38 रनों का योगदान दिया. वॉर्नर, रेनशॉ और स्टार्क के अलावा कप्तान स्टीवन स्मिथ (27), पीटर हैड्सकॉम्ब (22), शॉन मार्श (16) ही दहाई का आकंड़ा छू सके. पांच बल्लेबाज दो अंक में भी नहीं पहुंच सके.

भारत की तरफ से उमेश यादव ने चार विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले. जयंत यादव को एक विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जापानी लक्ज़री ब्रांड Lexus की LS500H भारत में लॉन्च

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi