S M L

महिला टी-20 ट्राई सीरीज, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : नए फॉर्मेट में जीत ढूंढने उतरेगी हरमनप्रीत कौर की टीम

आसान नहीं होगी मेजबान टीम की राह, वनडे में ऑस्ट्रेलिया से मिली थी तीनों मैचों में पराजय

Updated On: Mar 21, 2018 06:57 PM IST

FP Staff

0
महिला टी-20 ट्राई सीरीज, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : नए फॉर्मेट में जीत ढूंढने उतरेगी हरमनप्रीत कौर की टीम
Loading...

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पिछले दिनों तीन वनडे मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह शिकस्त का सामना करना पड़ा था. मेजबान टीम को गुरुवार से शुरू हो रही टी-20 ट्राई सीरीज के पहले मैच में फिर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है. भारतीय टीम का इरादा अतीत को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करने का होगा. भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में 3-1 की जीत से प्रेरणा लेना चाहेगी. इस सीरीज की तीसरी टीम इंग्लैंड है. सभी मैच मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाएंगे.

भले ही प्रारूप बदल गया हो, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में बुरी तरह हार का सामना करने वाली हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम की राह आसान नहीं होगी. हालांकि सब कुछ भारत के खिलाफ भी नहीं रहा. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार मैचों में अर्धशतक जड़े. वह अपनी उसी फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगी.

बल्लेबाजी हरमनप्रीत और मिताली पर निर्भर

अन्य बल्लेबाजों में हरमनप्रीत और मिताली राज पर भारतीय बल्लेबाजी काफी हद तक निर्भर है. इन दोनों को न सिर्फ टिककर खेलने, बल्कि बड़ा स्कोर बनाने की भी जरूरत है. भारतीय टीम में वेदा कृष्णमूर्ति और ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर के रूप में अच्छी बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पहले वनडे में 51 रन बनाए थे. युवा जेमिमा रॉड्रिग्स ने भी तीसरे वनडे में 42 रन बनाकर अपनी प्रतिभा दिखाई थी.

झूलन की वापसी से गेंदबाजी हुई मजबूत

झूलन गोस्वामी की चोट से उबरने के बाद वापसी से गेंदबाजी को मजबूती मिली है. उनके साथ शिखा पांडे गेंदबाजी की अगुआई करेंगी. स्पिन विभाग में दीप्ति शर्मा और पूनम यादव हैं. इन दोनों ने साउथ अफ्रीका में जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

विजय अभियान जारी रखने की कोशिश करेगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया अपना विजय अभियान जारी रखने की कोशिश करेगा. कप्तान मेग लैनिंग वनडे में अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर नहीं बना पाई थीं. उसकी भरपाई वह इस सीरीज में करना चाहेंगी. विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली ने तीसरे वनडे में 133 रन की लाजवाब पारी खेली थी. बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासन ने भारतीय बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. उन्होंने वनडे सीरीज में आठ विकेट लिए थे. अन्य स्पिनरों अमांडा जेड वेलिंगटन और एशलीग गार्डनर ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था और भारतीयों को उनसे सतर्क रहने की जरूरत है.

 

australian team

टीमें: भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रिग्स, अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेट-कीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, रुमेली धर, मोना मेशराम में से.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), राचेल हेंस (उप कप्तान), निकोला केरी, एशली गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंस, सोफी मोलाइनिन, बेथ मूनी, एलिस पेरी, मेगन शट, नाओमी स्टालेनबर्ग, एलेस विलानी, अमांडा-जेड वेलिंगटन में से.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi