S M L

पहली बार हुआ ऐसा, कप्तान कोहली के शतक के बावजूद हारी टीम इंडिया

इससे पहले विराट ने भारत में कुल 13 शतक लगाए थे, जिनमें जीत मिली थी

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 04:35 PM IST

0
पहली बार हुआ ऐसा, कप्तान कोहली के शतक के बावजूद हारी टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे मैच रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया. कोहली की कप्तानी में यह पहला मौका है जब उन्होंने अपने देश में शतक लगाया हो फिर भी टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा.

इससे पहले कोहली ने जब भी बतौर कप्तान शतक लगाया टीम को जीत मिली. कोहली ने इस मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 121 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले विराट ने भारत में कुल 13 शतक लगाए थे, जिनमें टीम इंडिया को जीत मिली थी. हालांकि विदेश में ऐसे चार मौके आए हैं जब विराट के शतक लगाने के बावजूद टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.

कोहली के 31 शतकों में से 26 बार भारत ने जीत दर्ज की, जबकि पांच बार उसे हार का सामना करना पड़ा. इनमें से चार हार उसे विदेश में मिली हैं. इन चार हारों में दो हार ऑस्ट्रेलिया में और एक-एक हार इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में मिली हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन

अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन भी पूरे किए. इसके लिए उन्होंने केवल 17 पारियां खेलीं और इस तरह से डीन जोंस के 19 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा. उनसे पहले भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग ने 21 पारियों में कीवी टीम के खिलाफ 1000 रन पूरे किए थे.

कोहली इससे पहले श्रीलंका (2186), वेस्टइंडीज (1387) और ऑस्ट्रेलिया (1182) के खिलाफ वनडे में 1000 से अधिक रन बना चुके हैं. कोहली भारत के लिए 200 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 13वें खिलाड़ी हैं। सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 463 वनडे खेले हैं. कप्तान के रूप में कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह 19वां शतक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi