S M L

अबआईसीसी वर्ल्ड टी20 को भी हासिल होगा वर्ल्ड कप का दर्जा...

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में एकरूपता लाने के लिए लिया आईसीसी ने फैसला

Updated On: Nov 23, 2018 08:10 PM IST

FP Staff

0
अबआईसीसी वर्ल्ड टी20 को भी हासिल होगा वर्ल्ड कप का दर्जा...

साल 2007 में टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में पाकिस्तान को मात देकर जिस फाइनल टी20 मुकबले को जीता था उसे फैंस भले ही वर्ल्ड कप के फाइनल के के तौर पर याद रखते रहों लेकिन खुद आईसीसी की नजर में वह वर्ल्ड कप फाइनल नहीं था. आईसीसी ने नियमों के मुताबिक वनडे क्रिकेट के वर्ल्ड कप को ही यह दर्जा हासिल है और वर्ल्ड लेवल पर होने वाली टी 20 चैंपियनशिप्स को अब तक वर्ल्ड टी20 ही कहा जाता रहा है. यहां तक कि वैस्टइंडीज में चल रही महिलाओं की चैंपियनशिप को वर्ल्ड कप का दर्जा हासिल नहीं है.

लेकिन अब यानी साल 2020 से टी20 वर्ल्ड चैंपियनशिप को भी वर्ल्ड कप का दर्जा हासिल होगा. आईसीस ने फैसला किया है कि विश्व टी20 चैंपियनशिप का नाम टी20 विश्व कप करते हूए दावा किया कि इससे टूर्नामेंट का दर्जा वनडे और टेस्ट प्रारूप की तरह होगा.

आईसीसी बोर्ड ने पहले ही सदस्य देशों के बीच होने वाले टी20 मैचों को इंटरनेशनल मैच की मान्यता दे दी है. उन्होंने सभी 104 सदस्य देशों के लिए क्षेत्रीय क्वालीफिकेशन को लागू किया है. आईसीसी के कैलेंडर में 50 ओवर के टूर्नामेंट को विश्व कप कहा जाता है और अगले साल से विश्व टेस्ट चैपियनयनशिप की शुरूआत हो रही है.

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘ 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 के अगले सीजन को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2020 और आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2020 के नाम से जाना जाएगा.’

उन्होंने कहा, ‘ इस टूर्नामेंट का नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में टी20 विश्व कप के महत्व को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है और यह सुनिश्चित करने की कोशिश है कि तीनों फॉर्मेट्स में समानता बनी रहे.’

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस के साथ भारतीय पुरूष और महिला टीमों के कप्तान विराट कोहली और हरमनप्रीत कौर ने इस पहल का स्वागत किया.

(INPUT - BHASHA)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi