S M L

मुंबई टेस्ट को लेकर क्या विकल्प हैं इंग्लैंड के पास

हार और चोट की वजह से कुक और बेलिस के लिए टीम चयन का सिरदर्द

Updated On: Dec 01, 2016 07:44 AM IST

FP Staff

0
मुंबई टेस्ट को लेकर क्या विकल्प हैं इंग्लैंड के पास

मोहाली की हार से मुंबई टेस्ट के बीच अभी कुछ दिन का फासला है. लेकिन इंग्लैंड के लिए ये वक्त छुट्टी का नहीं, तमाम मुश्किलों का हल ढूंढने में बीतेगा. हसीब हमीद पहले से चोटिल थे. अब क्रिस वोक्स के दाएं अंगूठे में हल्का फ्रेक्चर है. दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान शमी की गेंद लगने से वो चोटिल हुए हैं.

वोक्स को सबसे पहले शमी की बाउंसर ने परेशान किया. हेलमेट से नेक गार्ड नीचे गिर गया. हालांकि वोक्स को कोई चोट नहीं आई. अगली गेंद बाउंसर थी. इस बार बल्ले के हैंडल से गेंद लगी. इस बीच उनके अंगूठे पर भी चोट आई है. मोहाली में चोट की वजह से स्टुअर्ट ब्रॉड और जफर अंसारी नहीं खेल पाए थे.

इंग्लैंड ने दो खिलाड़ियों को बुला लिया है. सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स और ऑलराउंडर लियान डॉसन टीम में शामिल किए गए हैं.

मंगलवार को मैच के बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने साफ कर दिया था कि हसीब हमीद इस सीरीज का हिस्सा नहीं रह पाएंगे. वो इंग्लैंड वापस जा रहे हैं. उनकी उंगली में चोट है, जिसकी सर्जरी होगी.

Visakhapatnam: England captain Alistair Cook on the last day of the 2nd Test match against India in Visakhapatnam on Monday. PTI Photo by Ashok Bhaumik(PTI11_21_2016_000051B)

इंग्लैंड की 17 सदस्यीय टीम में पांच स्पेशलिस्ट बल्लेबाज हैं. छह ऑलराउंडर, चार तेज गेंदबाज और दो स्पिनर हैं. टीम के पास ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो रिवर्स स्विंग में महारत रखते हैं. लेग स्पिनर, दो ऑफ स्पिनर और एक बाएं हाथ के स्पिनर हैं. दो विकेट कीपर टीम में हैं. अब इसमें दो लोग बढ़ गए हैं. इसके बावजूद मुंबई टेस्ट के लिए टीम के पास विकल्पों की कमी नजर आ रही है.

हमीद की चोट टीम के लिए बड़ा झटका

हसीब हमीद का चोटिल होना बड़ा झटका था. उसके बाद क्रिस वोक्स की चोट आ गई. कुक ने कहा था कि रिप्लेसमेंट के तौर पर किसी खिलाड़ी को बुलाया जा सकता है. अब तय भी हो गया है कि उनकी जगह जेनिंग्स को बुलाया गया है. लेकिन एक सवाल बरकरार है कि जब इतने समय से भारत में रहने के बाद भी टीम एडजस्ट नहीं कर पाई है, तो किसी नए खिलाड़ी के लिए सीधे आकर टीम का हिस्सा हो पाना कितना संभव होगा.

ओपनर के तौर पर कीटन जेनिंग्स का चयन हो ही गया है. सैम बिलिंग्स मध्य क्रम के लिए विकल्प हो सकते हैं. इयन बेल को बुलाया जाना संभव था. लेकिन वो काफी समय से क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं. शायद इस वजह से उन्हें नहीं बुलाया गया.

भारत में मौजूद टीम में विकल्पों की कमी नजर आ रही है. बेन डकेट बुरी तरह फ्लॉप रहे थे, इसी वजह से मोहाली टेस्ट में इंग्लैंड ने दो विकेट कीपर को खिलाया. जोस बटलर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किए गए. टीम के बल्लेबाजी क्रम मे भी चोट की वजह से ही बदलाव किया गया और जो रूट ने पारी की शुरुआत की. इंग्लैंड टीम में यही दो सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। क्या कुक मुंबई में इसी जोड़ी को जारी रखना चाहेंगे? अगर वो ऐसा करते हैं, तो यह बड़ा जोखिम होगा. जेनिंग्स को बुलाने का मतलब है कि टीम मैनेजमेंट उनको ही खिलाना चाहता है.

गेंदबाजी को लेकर भी चिंताएं

गेंदबाजी में जफर अंसारी की जगह मोहाली टेस्ट के लिए टीम में शामिल किए गए गैरेथ बैटी ने कुछ खास प्रभावित नहीं किया. अंसारी ने भी कुछ खास नहीं किया था. ऐसे में मुंबई टेस्ट के लिए इन दोनों में किसी को भी चुनना आसान नहीं है. तेज गेंदबाजों में वोक्स के न खेलने की सूरत में कुक के लिए स्टीवन फिन या जेक बॉल का विकल्प है. बहुत कुछ है, जिस पर कुक और कोच ट्रेवर बेलिस को सिर खपाना है. वाकई, जब टीम हार रही हो, तो विकल्प कम होते जाते हैं. इस मुश्किल को कई खिलाड़ियों की चोट ने और बढ़ा दिया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi