S M L

वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगी टीम इंडिया टेस्ट की वर्ल्ड चैंपियनशिप का आगाज

आईसीसी ने जारी किया फ्यूचर टूर प्रोग्राम, भारत पाकिस्तान के बीच कोई सीरीज तय नहीं

Updated On: Jun 21, 2018 11:09 AM IST

FP Staff

0
वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगी टीम इंडिया टेस्ट की वर्ल्ड चैंपियनशिप का आगाज

भारत पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआती सीरीज के लिये वेस्टइंडीज का दौरा करेगा. आईसीसी ने 2018 से 2023 तक के लिये भविष्य का दौरा कार्यक्रम जारी करके इसका ऐलान कर दिया है.  खास बात यह है कि भारत पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों के मद्देनजर इन दोनों देशों के बीच एक भी बाइलेटरल सीरीज की प्लानिंग नहीं की गई है.

आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि भारत डब्ल्यूटीसी के तहत दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिये कैरेबियाई देशों का दौरा करेगा.  कुल मिलाकर टॉप की नौ टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भाग लेंग. यह चैंपियनशिप 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज विश्व कप 2019 के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी. इस दौरे में भारतीय टीम तीन वनडे और इतने ही टी 20 मैच भी खेलेगी. भारत इस साल के आखिर में तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन वनडे के लिये वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का दूसरा प्रतिद्वंद्वी साउथ अफ्रीका होगा जिसकी वह तीन टेस्ट मैचों के लिये मेजबानी करेगा. यह घरेलू सीरीज अक्तूबर 2019 में होगी जिसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ एक और सीरीज खेली जाएगी. बांग्लादेश दो टेस्ट मैच और तीन टी 20 इंटरनेशनल खेलने के लिये भारत का दौरा करेगा. भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अगली दो सीरीज न्यूजीलैंड (दो टेस्ट) और ऑस्ट्रेलिया (चार टेस्ट) के खिलाफ होंगी जबकि इसके बाद वह पांच टेस्ट मैचों के लिये इंग्लैंड की मेजबानी करेगा.

उम्मीद के मुताबिक भारत और पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की कोई श्रृंखला नहीं रखी गयी है लेकिन फिर भी वे फाइनल में भिड़ सकते हैं. कुल मिलाकर भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 18 टेस्ट मैच खेलेगा तथा इनमें से 12 मैच ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi