S M L

Team India Selection : ICC Cricket World Cup से पहले आखिरी सीरीज में किसे मिलेगा मौका!

दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में किसी एक को चुनने के लिए हो सकती है माथापच्ची!

Updated On: Feb 14, 2019 01:43 PM IST

Bhasha

0
Team India Selection : ICC Cricket World Cup से पहले आखिरी सीरीज में किसे मिलेगा मौका!

भारतीय सेलेक्टर्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिये विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को  मुंबई में टीम का चयन करेंगे. विश्व कप के लिये अभी दो स्थान ही ऐसे बचे हैं जिनमें खिलाड़ी तय नहीं किए गए हैं, इनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है जिसमें सेलेक्टर्स जयदेव उनादकट  और खलील अहमद में से किसी एक पर अंतिम मुहर लगाना चाहेंगे.

भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे खेलेगी. यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पता चलेगा कि ऋषभ पंत ( Rishabh Pant) और दिनेश कार्तिक ( Dinesh Karthik) में से कौन सा खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाएगा.

Cricket - England v India - Fifth Test - Kia Oval, London, Britain - September 10, 2018   India's KL Rahul in action   Action Images via Reuters/Paul Childs - RC14A210FBA0 केएल राहुल ( KL Rahul) भी भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो अच्छी पारियां खेलने के बाद तीसरे सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिये दौड़ में शामिल हो गये हैं. वनडे सीरीज से पहले दो टी20 मैच होंगे जिनमें उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया जा सकता है ताकि वह वनडे के लिये तरोताजा होकर उतर सकें.

वर्ल्ड कप के लिए दावा ठोकने का अंतिम मौका!

चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिये 13 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है. इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं.

कप्तान कोहली और तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह अंतिम ड्रेस रिहर्सल के लिए वापसी करेंगे. अंतिम दो स्थानों के लिए कम से कम चार दावेदार मैदान में है और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है.

Mumbai: Indian player K Khaleel Ahmed celebrates the dismissal of West Indies' player Shimron Hetmyer during the 4th ODI cricket match at Brabourne Stadium, in Mumbai, Monday, Oct 29, 2018. (PTI Photo/Mitesh Bhuvad)(PTI10_29_2018_000205B)

तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह, शमी और भुवनेश्वर का होना तय है ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिये चयनकर्ता टीम में बाएं हाथ के सीमर को रखना चाहेंगे. राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज खलील ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले थे और वह अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. उनादकट रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फिर से दौड़ में शामिल हो गए हैं. उनकी अगुवाई में सौराष्ट्र रणजी फाइनल में पहुंचा था.

उनादकट परिपक्व गेंदबाज हैं. वह अब पहले से अधिक विविधतापूर्ण और तेज गेंदबाज हैं. आईपीएल को ध्यान में रखें तो वह सबसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं.

पंत और कार्तिक में से किसे मिलेगी जगह

पंत और कार्तिक में से किसी एक का चयन करने के लिये चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ेगी, ये दोनों ही अच्छे फिनिशर हैं. पंत को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में भी रखा जा सकता है. राहुल भी इस स्थान के लिए दौड़ में हैं. उन्हें टीम प्रबंधन का समर्थन भी हासिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi