S M L

देवधर ट्रॉफी : कार्तिक के शतक से तमिलनाडु ने जीता खिताब

तमिलनाडु ने बनाए नौ विकेट पर 303, इंडिया बी 261 ऑल आउट

Updated On: Mar 29, 2017 06:02 PM IST

IANS

0
देवधर ट्रॉफी : कार्तिक के शतक से तमिलनाडु ने जीता खिताब

एक बार फिर दिनेश कार्तिक का बल्ला बोला. शानदार फॉर्म में चल रहे कार्तिक ने 126 रन बनाए. उनकी पारी और गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के दम पर तमिलनाडु ने देवधर ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया. विशाखापत्तनम में खेले गए फाइनल में उसने इंडिया-बी को हराया. तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे. जवाब में इंडिया-बी की टीम 46.1 ओवर में 261 रनों पर आउट हो गई.

इंडिया-बी के लिए गुरकीरत सिंह ने सर्वाधिक 64 रनों का स्कोर किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी तमिलनाडु की टीम ने अपने तीन विकेट महज 39 रनों पर ही गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर टीम को संकट से बाहर निकाला और नारायण जगदीशन (55) के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी, फिर कप्तान विजय शंकर (21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

91 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्के लगाने वाले कार्तिक 241 के स्कोर पर रनआउट हुए. उनके जाने के बाद बाबा इंद्रजीत ने एक छोर संभाले रखा और नाबाद रहते हुए टीम को 300 के पार पहुंचाया.

इंडिया-बी के लिए धवल कुलकर्णी ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए. अशोक डिंडा, चामा मिलिंद, अक्षर पटेल तथा हरप्रीत सिंह के हिस्से एक-एक विकेट आए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया-बी को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली और कप्तान पार्थिव पटेल (15) 19 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. शिखर धवन (45) और मनीष पांडे (31) ने टीम को संभाला और 83 के स्कोर तक टीम को ले गए. इसी स्कोर पर धवन पवेलियन लौट गए. इशान जग्गी भी एक रन जोड़ कर आउट हो गए.

मनीष 93 के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. वह छठा विकेट गिरने के बाद फिर बल्लेबाजी करने आए. गुरकीरत ने हरप्रीत सिंह के चौथे विकेट के लिए 81 रन और फिर अक्षय कारनेवार (29) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़ते हुए टीम को पटरी पर लाने की कोशिश की. लेकिन वह सफल नहीं हुए और गुरकीरत के जाने के बाद इंडिया-बी लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी.

तमिलनाडु के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट राहिल शाह ने लिए. एम.मोहम्मद और साई किशोर ने दो-दो विकेट लिए. शंकर, वॉशिंगटन सुंदर और मुरुगन अश्विन को एक-एक सफलता मिली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi