S M L

क्रिकेटरों की सोशल मीडिया की फोटो को गौर से देखिए, आप सब भी हैं उनमें

विराट के इंस्टाग्राम पर दो करोड़ से भी ज्यादा फॉलोअर हैं और हर पोस्ट डालने के बाद वह एशिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक खींच ले जाते हैं जो कि साइट को जबरदस्त बिजनेस करने में मदद करता है

Updated On: Feb 06, 2019 05:45 PM IST

Jasvinder Sidhu Jasvinder Sidhu

0
क्रिकेटरों की सोशल मीडिया की फोटो को गौर से देखिए, आप सब भी हैं उनमें

अभी दो दिन पहले की बात है. एक क्रिकेट प्रेमी ने इस लेखक से ऐसा सवाल किया जिसका जवाब आसान नहीं था. 17 साल के एक स्कूली छात्र ने पूछा कि प्राइवेसी यानी निजता के मामले में भारतीय क्रिकेटर दुहाई देते हैं कि उसमें किसी तरह की तांकझांक नहीं होनी चाहिए, फिर ये सभी अपने बच्चों, पत्नियों की और व्यक्तिगत तस्वीरे सोशल मीडिया पर क्यों डालते हैं!

सवाल जायज था क्योंकि इस मुद्दे पर कुछ क्रिकेटरों ने कई पत्रकारों को दुश्मनों की लिस्ट में डाल रखा है. असल में इस सवाल का जवाब क्रिकेटरों को चाहने वाले और उन्हें फॉलो करने वाले खुद हैं. इसके पीछे का जो अर्थशास्त्र है, वह भावनाओं से शुरू होकर खालिस ई-कॉमर्स पर खत्म होता है.

अगर किसी क्रिकेटर को इंस्टाग्राम पर महज एक निजी फोटो डालने के लिए लाखों रुपए मिलें तो कौन अपने हाथ पीछे खींचेगा. इंस्टाग्राम के लिए प्लान तैयार करने वाली ब्रिटेन की कंपनी एचहॉपर की लिस्ट है जो बताती है कि विश्व में किस हस्ती को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के लिए कितना पैसा मिलता है.

ये भी पढ़ें- Ind vs NZ, 1st T20: भारत की हार के बाद ट्विटर पर फैंस से लेकर दिग्गजों ने गेंदबाजों की लगाई क्लास

2018 के अंत तक पूरी दुनिया के नामी लोगों की इस लिस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली 17वें नंबर पर थे. इस लिस्ट के अनुसार विराट को हर एक पोस्ट के लिए एक लाख 20 हजार डॉलर मिलते हैं. भारत में डॉलर की कीमत इन दिनों 71 रुपए है. खिलाड़ियों वाली सूची में विराट का नौंवा नंबर है, पहले तीन स्थानों पर फुटबॉलर रोनाल्डो, नेमार और मेसी हैं.

विराट के इंस्टाग्राम पर दो करोड़ से भी ज्यादा फॉलोअर हैं और हर पोस्ट डालने के बाद वह एशिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक खींच ले जाते हैं जो कि साइट को जबरदस्त बिजनेस करने में मदद करता है. ट्विटर पर विराट के चाहने वालों की तादाद तीन करोड़ होने के करीब है. फेसबुक पर भी हालात लगभग ऐसी ही है.

बाकी भारतीय क्रिकेटरों का भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने का बड़ा कारण वहां से होने वाली संभावित और असाधारण कमाई है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में 40 करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं.  20 करोड़ के करीब फेसबुक पर हैं जबकि ट्विटर का सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में 17 फीसदी यूजर हैं.

ये भी पढ़ें- Ind vs NZ, 1st T20 : वेलिंगटन में न्यूजीलैंड ने दी टीम इंडिया को टी20 में सबसे बड़ी हार

पिछले दस सालों में स्मार्ट फोन आने के बाद सोशल मीडिया का नक्शा ही बदल गया है. इसमें कोई शक ही नहीं है कि भारत एक बड़ा बाजार है और पूरी दुनिया की निगाहें इस पर लगी हैं. फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों के बिना यहां पकड़ बनाना आसान नहीं हैं. यह कारण है कि सोशल मीडिया साइट्स नोटों के बंडल फेंक रहे हैं ताकि बाजार पर पूरी तरह हावी हुआ जा सके. क्योंकि इससे तेज माध्यम फिलहाल दुनिया में नहीं है. एक पल में आप अपनी बात करोड़ों लोगों तक पहुंचा सकते हैं. साथ की करोड़ों लोगों को फलां प्लेटफॉर्म पर आने के लिए प्रेरित करना भी आपके हाथ में है.

साफ है कि हर यूजर बढ़ने के साथ सोशल मीडिया साइट्स का कारोबार भी बढ़ रहा है. पिछले दो तीन सालों में क्रिकेटरों की सोशल मीडिया को लेकर गंभीरता देखते ही बनती है. भारतीय आर्मी से लेकर सड़क के भिखारियों के बारे में भी पोस्ट और ट्वीट हो रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग देखें और फॉलो करें. कुछ जोकरों की तरह भी व्यवहार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड कप 2019 में भी नहीं खेल सकेंगे स्टीव स्मिथ !

इसके अलावा क्रिकेटरों के अपने खुद के विज्ञापनों  के जरिए यह साइट्स सोने की खान साबित हो रही हैं. जाहिर है कि सोशल मीडिया फोटोग्राफ और ट्वीट्स में बतौर ग्राहक औऱ बाजार आम भारतीय भी साफ दिखाई देता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi