S M L

पर्थ वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

कप्तान स्टीवन स्मिथ के नॉट आउट शतक से जीती मेजबान टीम

IANS Updated On: Jan 19, 2017 05:56 PM IST

0
पर्थ वनडे: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

स्टीवन स्मिथ की पारी के आगे पाकिस्तान की एक नहीं चली. उनके नाबाद शतक से ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ वनडे में पाकिस्तान को मात दे दी. सीरीज का तीसरा वनडे मेजबान टीम ने सात विकेट से जीता. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बाबर आजम (84) और शरजील खान (50) की पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे. मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को 45 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली है. कप्तान स्मिथ ने नॉट आउट 108 रन बनाए. अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी 82 रनों का योगदान दिया. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 183 रनों की साझेदारी की. पाकिस्तान द्वारा दिए गए 264 रनों का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर (35) और उस्मान ख्वाजा (9)  ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े.

45 के कुल स्कोर तक ये दोनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे. यहां से स्मिथ और पीटर ने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. 228 के कुल स्कोर पर पीटर हसन अली की गेंद पर मोहम्मद रिजवान को विकेट के पीछे कैच दे बैठे. पीटर ने 84 गेंदें खेलेत हुए छह छक्के लगाए.

स्मिथ ने नाबाद रहते हुए ट्रेविस हेड (नाबाद 23) के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. स्मिथ ने 104 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और एक छक्का लगाया.

पाकिस्तान की पारी

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. टीम ने 36 के कुल योग पर कप्तान मोहम्मद हफीज (4) को खो दिया। शरजील ने आजम के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए स्कोर 85 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर शरजील आउट हो गए. 99 के कुल स्कोर पर असद शफीक (5) के रूप में पाकिस्तान ने अपना तीसरा विकेट खोया. इसके बाद शोएब मलिक (39) और बाबर आजम ने चौथे विकेट के लिए 63 रनों की अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 162 तक पहुंचाया.

बिली स्टानलेक ने शोएब को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. पांचवें विकेट के लिए आजम और उमर अकमल (39) के बीच 60 रनों की साझेदारी हुई. पाकिस्तान का पांचवां विकेट आजम के रूप में गिरा. आजम के आउट होने के बाद अकमल भी अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 244 के कुल योग पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. दो रन बाद इमाद वसीम को पैट कमिंस ने पवेलियन की राह दिखाई.

इसके बाद मोहम्मद रिजवान ने नाबाद रहते हुए 14 और मोहम्मद आमिर ने नाबाद रहते हुए चार रन बनाए और टीम का स्कोर 263 रनों तक पहुंचाया.

ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए. इसके अलावा, ट्रेविस हेड ने दो तथा कमिंस और स्टानलेक को एक-एक सफलता हासिल हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi