S M L

शराब के नशे में हुआ था स्‍टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया का कप्‍तान बनाने का फैसला

स्मिथ ने अपनी जीवनी 'द जर्नी' में टेस्ट कप्तान बनने की कहानी से पर्दा उठाया

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 07:54 PM IST

0
शराब के नशे में हुआ था स्‍टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया का कप्‍तान बनाने का फैसला

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी जीवनी 'द जर्नी' में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान बनने की कहानी से पर्दा उठाया है. स्मिथ ने बताया है कि किस तरह शराब पीते हुए ब्रैड हैडिन और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड सदस्य मार्क टेलर ने उन्हें कप्तान के रूप में टीम की जिम्मेदारी सौंपने की बात कही थी.

2014 में स्मिथ पूर्व कप्तान किम ह्यूज के बाद ऑस्ट्रेलियाई इतिहास के सबसे युवा टेस्ट कैप्टन बने थे.

स्मिथ ने बताया कि जब माइकल क्लार्क चोटिल हुए तो उप-कप्तान ब्रैड हैडिन की जगह स्मिथ को कप्तान चुना गया था. हालांकि पहले ये जिम्मेदारी विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैडन हैडिन को दी जानी थी. एडिलेड ओवल के जिस मैच में क्लार्क चोटिल हुए, उसी मैच के बाद स्मिथ, हैडिन और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड सदस्य मार्क टेलर ने साथ में शराब पी.

स्मिथ को लगा था कि हैडिन को जिम्मेदारी मिलनी चाहिए, टेलर भी यही चाहते थे, लेकिन हैडिन ने सुझाया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भविष्य की तरफ देखना चाहिए और एक नेतृत्वकर्ता के तौर पर स्मिथ को गति प्रदान की जाए.

हैडिन के सुझाव पर स्मिथ और टेलर चौंक गए. टेलर ने हैडिन से कहा, 'तो आप कप्तानी नहीं करना चाहते?' स्मिथ ने लिखा है, 'मुझे लगा कि शायद वह मजाक कर रहे होंगे.' मार्क ने पूछा, 'क्या आप सीरियस हैं?' और फिर वे मेरी तरफ मुड़े और पूछा, 'तैयार हो?' स्मिथ लिखते हैं, 'मेरे दिल में कोई शक नहीं था कि मैं तैयार था और मैंने वही कहा. फिर मार्क ने कहा, 'ठीक है मैं कुछ फोन कॉल करके आता हूं।'

स्मिथ को अगली सुबह मार्श ने बताया कि आप जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बनने जा रहे है. इसके कुछ समय बाद स्मिथ को कप्तानी सौंपी गई और भारत के खिलाफ पहली सीरीज में उन्होंने शानदार जीत भी हासिल की.

स्मिथ ने अपनी कप्तानी के पहले तीन टेस्ट में तीन शतक भी लगाए. स्मिथ ने इस किताब में अपने करियर के अच्छे और बुरे दौर के बारे में भी बताया है। उन्होंने साथ ही इच्छा जाहिर की है कि वह 2019 वर्ल्ड कप और एशेज सीरीज जीतना चाहते हैं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi