S M L

क्या स्टार इंडिया IPL 2018 की लोकप्रियता का गलत दावा पेश कर रहा है!

आईपीएल के पहले सप्ताह के टेलीविजन दर्शकों के आकड़े के स्टार इंडिया के दावे को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने बताया गलत

FP Staff Updated On: Apr 20, 2018 03:15 PM IST

0
क्या स्टार इंडिया IPL 2018 की लोकप्रियता का गलत दावा पेश कर रहा है!

पहले आईपीएल और फिर भारत में होने वाले क्रिकेट मुकाबलों के मीडिया राइट्स को लेकर स्टार इंडिया और सोनी टेलीविजन के बीच शुरू हुई जंग अब एक नए मुकाम पर पहुंच गई है. स्टार इंडिया के हाथों आईपीएल के मीडिया राइट्स को गंवाने वाले सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने दावा किया है कि स्टार इंडिया इस टूर्नामेंट के पहले हफ्ते के प्रसारण की लोकप्रियता के आंकड़ों को गलत तरीके से पेश कर रहा है.

दरअसल टेलीविजन रेटिंग एजेंसी बार्क द्वारा 15वें हफ्ते (अप्रैल 7-13) के आंकड़े जारी करने के बाद स्टार इंडिया ने दावा किया है आईपीएल ने पुराने सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए को पहले हफ्ते में सबसे अधिक दर्शकों को आकर्षित किया है. स्टार इंडिया का कहना है पहले हफ्ते में आईपीएल को टेलीविजन और ऑनलाइन (हॉट स्टार) पर 37.1 करोड़ दर्शकों ने देखा. 28.84 करोड़ दर्शकों ने इसे टेलीविजन पर और 8.24 करोड़ दर्शकों ने इसे हॉट स्टार पर ऑनलाइन देखा. इस लिहाज से आईपीएल के पहले सप्ताह की अब तक की यह सबसे बड़ी व्यूअरशिप है.

सोनी नेटवर्क ने स्टार इंडिया के इस दावे को गलत करार दिया है. सोनी के अधिकारी राजेश कौल ने एक बयान जारी करके कहा है कि टेलीविजन पर  कुल मिलाकर आईपीएल की व्यूअरशिप में पिछले साल की तुलना में एक करोड़ दर्शकों की गिरावट हुई है. हिंदी भाषी इलाकों में यह गिरावट 20 फीसदी यानी करीब 3-5 करोड़ दर्शकों की है.

आकड़ों के इस खेल में इन दोनों बड़े स्पोर्ट्स नेटवर्क के दावे-प्रति दावे से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय क्रिकेट को लेकर इनके बीच कंपटीशन किस स्तर तक जा पहुंचा है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi