S M L

अपने आखिरी मैच में इस बड़े रिकॉर्ड पर होगी श्रीलंका के दिग्गज हेराथ की नजर

श्रीलंका के स्पिनर हेराथ गॉल में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास लें लेंगे

Updated On: Nov 04, 2018 01:52 PM IST

FP Staff

0
अपने आखिरी मैच में इस बड़े रिकॉर्ड पर होगी श्रीलंका के दिग्गज हेराथ की नजर
Loading...

श्रीलंका टीम के दिग्गज और सबसे सफल लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी मैच में उतरेंगे. हेराथ मुथैला मुरलीधरन के बाद श्रीलंका के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 19 साल पहले गॉल में अपने डेब्यू करने वाले हेराथ इसी मैदान पर अपने करियर को अलविदा कहेंगे.

उन्होंने 1999 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. सीरीज के दूसरे टेस्ट में डेब्यू करने वाले हेराथ ने उस मैच में 15 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे जिसमें रिकी पोटिंग और स्टीव वॉ का विकेट शामिल था. इस मैच में मुरलीधरन ने पाचं विकेट हासिल किए थे. दोनों की जोड़ी ने अगले एक दशक तक दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया.

तथा 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने करियर को नयी दिशा दी थी. इसी मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी. हेराथ ने अब तक गॉल में 18 मैचों में 99 विकेट लिए हैं.

Sri Lankan cricket captain Rangana Herath leave the grounds after victory in the opening Test match between Sri Lanka and  Bangladesh at the Galle International Cricket Stadium in Galle on March 11, 2017. / AFP PHOTO / LAKRUWAN WANNIARACHCHI

अपने आखिरी मैच में टीम की जीत के साथ-साथ हेराथ की नजर अपने इस पसंदीदा मैदान पर खास रिकॉर्ड बनाने पर भी होगी. हेराथ को इस मैदान पर विकेटों का शतक पूरा करने के लिए केवल एक विकेट की दरकार है और वह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में यह विकेट हासिल करते ही हमवतन मुरलीधरन (गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो) तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (लार्ड्स) के साथ विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने किसी एक मैदान पर विकेटों का सैकड़ा पूरा किया है.

गॉल के इस मैदान पर ही रंगना ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट चटकाए थे. अभी तक श्रीलंकाई टीम के स्पिन विभाग की जिम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर थी और फिलहाल टीम को अभी तक उनका कोई विकल्प नहीं खोज पाई है. हालांकि अकिला धनंजया, मलिंदा पुष्पकर्मा उनकी खाली जगह को भरने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने अब तक 92 टेस्ट मैचों में कुल 430 विकेट लिए हैं. हेराथ गॉल में होने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास लें लेंगे. इस श्रीलंका गेंदबाज ने 92 टेस्ट मैचों में कुल 430 विकेट चटकाए हैं और वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 10वें स्थान पर हैं, लेकिन अगर हेराथ के सामने इस पायदान में उपर जाने का मौका है, अगर हेराथ अपने आखिरी टेस्ट में 5 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह रिचर्ड हेडली (431), स्टुअर्ट ब्रॉड (432) और कपिल देव (434) को पीछे छोड़ देंगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi