S M L

केपटाउन टेस्ट : एल्गर, डि कॉक ने दक्षिण अफ्रीका को संभाला

पहले तीन विकेट जल्दी निकलने के बाद एल्गर ने जमाया शतक

IANS Updated On: Jan 03, 2017 12:12 PM IST

0
केपटाउन टेस्ट : एल्गर, डि कॉक ने दक्षिण अफ्रीका को संभाला

केपटाउन. एक समय लग रहा था कि मेजबान श्रीलंकाई टीम मैच पर पकड़ बना सकती है. लेकिन उनके रास्ते आए डीन एल्गर और क्विंटन डि कॉक. शुरुआती झटकों के बाद इन दोनों ने सीरीज के दूसरे टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाल लिया.

डीन एल्गर (129) और क्विंटन डि कॉक (नाबाद 68) की बेहतरीन पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन सोमवार को छह विकेट गंवाकर 297 रन बनाए. केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में चल रहे मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक डि कॉक के साथ काइल एबॉट 16 रन बनाकर नाबाद लौटे.

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के इस फैसले को उनके गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए मेजबानों के तीन विकेट 66 रनों पर ही चटका डाले.

पहले मैच के शतकवीर स्टीफन कुक बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. एल्गर ने इसके बाद हाशिम अमला (29) के साथ टीम का स्कोर 66 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर लाहिरू कुमारा ने 23वें ओवर की पहली गेंद पर अमला को पवेलियन भेजा. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ज्यां पॉल ड्यूमिनी को बिना खाता खोले अपना दूसरा शिकार बना मेजबानों को परेशानी में डाल दिया.

CAPE TOWN, SOUTH AFRICA - JANUARY 02: Sri Lanka celebrates during day 1 of the 2nd test between South Africa and Sri Lanka at PPC Newlands on January 02, 2107 in Cape Town, South Africa. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images/Getty Images)

एल्गर को फिर कप्तान फाफ डू प्लेसी (38) का साथ मिला. इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला और स्कोर 142 तक ले गए. रंगना हेराथ ने ड्यू प्लेसी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

तेम्बा बावुमा (10) एल्गर का साथ नहीं दे सके और 168 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए. एल्गर को इसके बाद डि कॉक का साथ मिला. दोनों ने पारी को आगे बढ़ाया और संयम के साथ बल्लेबाजी की. इस बीच एल्गर ने 69वें ओवर की अंतिम गेंद पर चौका मार अपना शतक पूरा किया. शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 186 गेंदों का सामना किया.

10 ओवर बाद 79वें ओवर में हेराथ की गेंद पर चौका मार डी कॉक ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस साझेदारी को सुरंगा लकमाल ने तोड़ा. उन्होंने 230 गेंदों में 15 चौके लगाकर जम चुके एल्गर को विकेट के पीछे कैच करा अपनी टीम को छठी सफलता दिलाई. एल्गर 272 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

श्रीलंका की तरफ से लाहिरू कुमारा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. लकमाल को दो विकेट मिले जबकि हेराथ को एक विकेट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi