S M L

यादगार जीत के साथ मॉर्केल ने क्रिकेट को कहा अलविदा

सीरीज से पहले ही कर दिया था संन्यास का ऐलान, कहा था परिवार को देना चाहता हूं समय

Updated On: Apr 03, 2018 05:56 PM IST

FP Staff

0
यादगार जीत के साथ मॉर्केल ने क्रिकेट को कहा अलविदा

विवादों से भरी हुई साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज मंगलवार को अपने मुकाम पर पहुंच गई. साउथ अफ्रीका ने सीरीज 3-1 से अपने नाम की. आखिरी टेस्ट में जीत के साथ उन्होंने अपने दिग्गज खिलाड़ी मोर्ने मोर्केल को विदाई दी. इस टेस्ट के साथ मोर्केल ने हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह दिया. 2006 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे पर डेब्यू करने वाले मोर्केल ने अब तक 86 टेस्ट में 309,117 वनडे में 188 और 44 टी20 में 47 विकेट लिए हैं. अपने इस करियर में उन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की है.

सीरीज में छुआ यह आंकड़ा

साउथ अफ्रीका के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में जारी तीसरे टेस्ट के दौरान एक विशेष उपलब्धि हासिल कर ली थी. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए और इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 300 शिकार पूरे किए थे. मोर्केल का पहला विकेट पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे.

सीरीज से पहले ही किया था संन्यास का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज से पहले ही मोर्केल ने संन्यास का ऐलान कर किया था. मोर्केल ने इसकी वजह बताते हुए कहा था, 'मैंने अभी अपने नए परिवार की शुरुआत की है. मेरी बीवी भी दूसरे देश की हैं. फिलहाल हमारा जो शेड्यूल है उमसें परिवार के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल है. इस वजह से ही मैंने यह फैसला किया है. यह फैसला मेरे और परिवार के लिए सही है. '

मोर्केल ने हालांकि यह  माना कि उनके अंदर अभी बहुत क्रिकेट बाकी है. उन्होंने कहा, 'मैंने साउथ अफ्रीकी जर्सी में अपने इस सफर के हर लम्हें को जिया है. मैं अपने साथी खिलाड़ियों, साउथ अफ्रीका क्रिकेट, अपने परिवार और दोस्तों का हमेशा मेरा साथ देने के लिए शुक्रिया करता हूं. मेरे अंदर अभी भी बहुत क्रिकेट बचा है और मैं आगे आने वाले सफर के लिए उत्साहित हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi