S M L

SA vs AUS, 4th Test match: बड़ी जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास

चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में 492 रन के बड़े अंतर से साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की

Updated On: Apr 03, 2018 04:43 PM IST

FP Staff

0
SA vs AUS, 4th Test match:  बड़ी जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास

साउथ अफ्रीका ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में आॅस्ट्रेलिया को 492 रन से हराकर इतिहास रच दिया. साउथ अफ्रीका ने 48 वर्षों बाद अपने घर में आॅस्ट्रेलिया को हराकर कोई टेस्ट सीरीज जीती है. पांचवें दिन वर्नोन फिलेंडर ने आॅस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 119 रन समेट दिया. फिलेंडर ने 21 रन पर छह विकेट लिए. 88 रन पर तीन विकेट से आगे खेलते हुए दिन की शुरुआत करने वाली कंगारू टीम ज्यादा देर तक मैदान पर संघर्ष नहीं कर पाई और उसने 100 रन पर ही नौ विकेट गंवा दिए. आखिरी विकेट के लिए प्रोटियाज को थोड़ा इंतजार करना करना पड़ा.

साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 488 रन और दूसरी पारी छह विकेट पर 344 रन पर घोषित की. जवाब में आॅस्ट्रेलिया की पहली पारी 221 पर और दूसरी पारी 119 रन पर ही सिमट गई.

पांचवें दिन 31 रन ही जोड़ सकी आॅस्ट्रेलियाई टीम

आॅस्ट्रेलियाई टीम पांचवें दिन तीन विकेट पर 88 रन से आगे खेलने उतरी और मात्र 12 रन पर ही टीम लड़खड़ा गई. दिन के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर फिलेंडर ने शॉन मार्श को आउट करने कंगारू टीम को दिन का पहला झटका दे दिया. ओवर की चौथी गेंद पर फिलेंडर ने मिचेल मार्श का विकेट लिया. 35 ओवर तक टीम का स्कोर पांच विकेट पर 95 रन था, अगले ही ओवर की चौथी गेंद पर फिलेंडर ने अपना जलवा दिखाते हुए हैंडकॉम्ब को पवेलियन भेजा. 99 रन पर आॅस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा झटका लगा. फिलेंडर ने टिम पेन को वापस भेज दिया. इस समय तक टीम ने 99 रन पर ही सात विकेट गंवा दिए थे. 40वें ओवर में कमिंस ने एक रन लेकर स्कोर 100 तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर दो विकेट भी गिरे. 41 ओवर की पहली गेंद पर फिलेंडर ने कमिंस को और अगली गेंद पर सायर्स को अपना शिकार बनाया, लेकिन हैट्रिक लेने से चूक गए.

आखिरी विकेट के लिए करना पड़ा इंतजार

88 रन के बाद जिस तेजी से विकेट गिरे, उसे देखकर माना जा रहा था कि 100 रन पर ही आॅस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट भी प्रोटियाज को मिल जाएगा, लेकिन आखिरी विकेट के लिए टीम को थोड़ा सा इंतजार करना पड़ा. स्ट्राइक पर मौजूद थे हेजलवुड और लायन और दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 116 तक पहुंचाया, लेकिन अपना आखिरी मैच खेल रहे मोर्ने मोर्केल ने 47वें ओवर की चौथी गेंद लायन को फेंकी और यहां वह रन आउट हो गए.

फिलेंडर 200 के क्लब में शामिल

मैन आॅफ द मैच रहे फिलेंडर ने इस पारी में अपने 200 विकेट भी पूरे किए. मिचेल मार्श फिलेंडर का 200वां शिकार बने. पहली पारी में फिलेंडर ने 30 रन पर तीन विकेट और दूसरी पारी में 12 रन पर छह विकेट लिए. फिलेंडर ने 54 मैच की 101 पारियों में 204 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ 21 रन पर छह विकेट है. उन्होंने 7 बार 4 विकेट, 13 बार 5 विकेट और दो बार 10 विकेट लिए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi