S M L

ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट, चौथा दिन : मार्करम ने लगाया बड़ा शतक फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

जीत से एक विकेट दूर है ऑस्ट्रेलिया जबकि साउथ अफ्रीका लक्ष्य से 124 रन पीछे

Bhasha Updated On: Mar 04, 2018 10:29 PM IST

0
ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका, पहला टेस्ट, चौथा दिन : मार्करम ने लगाया बड़ा शतक फिर भी ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

एडेन मार्करम ने अपने संयम और जज्बे का शानदार नमूना पेश किया, लेकिन उनके आउट होते ही मिचेल स्टार्क ने साउथ अफ्रीका के निचले क्रम को बिखेर दिया जिससे ऑस्ट्रेलिया पहले टेस्ट में रविवार को डरबन में जीत के करीब पहुंच गया

साउथ अफ्रीका ने 417 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खराब रोशनी के कारण चौथे दिन खेल समाप्त किए जाने तक नौ विकेट पर 293 रन बनाए हैं. वह अभी लक्ष्य से 124 रन पीछे है जबकि ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त लेने के लिए केवल एक विकेट की जरूरत है.

मार्करम ने 143 रन बनाकर अपने पिछले सर्वोच्च स्कोर की बराबरी की. उन्होंने डि ब्रूएन (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 87 रन जोड़कर साउथ अफ्रीका को चार विकेट पर 49 रन के स्कोर से उबारा. बाद में मार्करम और क्विटंन डिकॉक (नाबाद 81) ने छठे विकेट के लिए 147 रन की साझेदारी करके उम्मीद जगाई. स्टंप उखड़ने के समय डिकॉक के साथ मॉर्ने मोर्केल खेल रहे थे. उन्होंने अब तक 27 गेंदों सामना किया है लेकिन खाता नहीं खोला है.

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह अपने कल के स्कोर नौ विकेट पर 213 रन से आगे खेलते हुए अपनी दूसरी पारी में 227 रन बनाए थे. इस तरह से उसने साउथ अफ्रीका के सामने 417 रन का लक्ष्य रखा था.

मार्करम का करियर का तीसरा शतक 

सलामी बल्लेबाज मार्करम ने पांच घंटे, 40 मिनट तक क्रीज पर पांव जमाए रखे. उन्होंने अपने करियर का तीसरा शतक पूरा किया, लेकिन दिन के अंतिम क्षणों में मिचेल मार्श उनकी एकाग्रता भंग करने में सफल रहे जिनकी गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में पहुंची. मार्करम ने 218 गेंदें खेली और 19 चौके लगाए.

स्टार्क ने लगाई विकेटों की झड़ी

इसके बाद स्टार्क ने अपने एक ओवर में वर्नोन फिलैंडर (06), केशव महाराज (00) और कैगिसो रबाडा (00) को पवेलियन भेजा. स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने 74 रन देकर चार विकेट लिए हैं. स्टार्क ने अपनी अंतिम दो गेंदों पर विकेट लिए हैं और उनके पास सोमवार को हैट्रिक पूरी करने का मौका रहेगा. जोश हेजलवुड ने दो तथा मिचेल मार्श और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi