S M L

श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट: 206 रन से जीती मेजबान टीम

सिर्फ 41 रन पर निकल गए श्रीलंका के आखिरी पांच विकेट

Updated On: Dec 30, 2016 04:20 PM IST

FP Staff

0
श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट: 206 रन से जीती मेजबान टीम

आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए महज पांच विकेट की जरूरत थी. दूसरी तरफ श्रीलंका को हार से बचने के लिए पूरा दिन बिताना था. पूरा दिन बिताते तो मुकाबला जीता जा सकता था, क्योंकि दिन भर के खेल में तो 248 रन बन ही सकते थे. लेकिन कुछ भी श्रीलंका के मुताबिक नहीं रहा. सिर्फ 41 रन में उसके पांच विकेट निकल गए.

पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्जिया पार्क मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 206 रनों से करारी शिकस्त दी। दूसरी पारी में मेहमान टीम 281 पर ऑलआउट हो गई।

दक्षिण अफ्रीका ने स्टीफेन कुक (59), डीन एल्गर (45) और ज्यां पॉल ड्यूमिनी (63) की बदौलत पहली पारी में 286 रन बनाए थे. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 205 रनों पर ढेर हो गई थी. श्रीलंका के लिए इस पारी में धनंजय डी सिल्वा ने सर्वाधिक 43 रनों का योगदान दिया था. पहली पारी में मिली बढ़त के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी 406/6 पर घोषित की. दक्षिण अफ्रीका ने पारी घोषित करके अपने गेंदबाजों को काफी समय दिया था.

चौथी पारी में 488 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका को शुरुआत अच्छी मिली. लेकिन दो लगातार विकेट गिरने के कारण वह बैकफुट पर आ गई. दिमुथ करुणारत्ने (43) और कौशल सिल्वा (48) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. करुणारत्ने रन आउट होकर पैवेलियन लौटे. सिल्वा और कौशल परेरा (6) के विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने से श्रीलंका पर दबाव आ गया. लेकिन कुशल मेंडिस (58) ने कप्तान मैथ्यूज के साथ 75 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला.

श्रीलंका की सारी उम्मीदें कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर टिकी थी, जो 58 रन बनाकर नाबाद लौटे थे, लेकिन शुक्रवार को अपने खाते में सिर्फ एक रन जोड़कर आउट हो गए. श्रीलंका की तरफ से दूसरी पारी में सर्वाधिक रन उन्होंने ही बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रबाडा और महाराज ने 3-3 विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi