S M L

India vs New Zealand, 2nd ODI : स्मृति और मिताली के अर्धशतकों से भारत ने लगाई सीरीज जीत पर मुहर

भारत ने दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली

Updated On: Jan 29, 2019 02:12 PM IST

FP Staff

0
India vs New Zealand, 2nd ODI : स्मृति और मिताली के अर्धशतकों से भारत ने लगाई सीरीज जीत पर मुहर

स्मृति मंधाना (नाबाद 90) और मिताली राज (नाबाद 63) के शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मंगलवार को बे ओवल मैदान पर दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है. आईसीसी महिला चैंपियनशिप सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराया था.

भारतीय महिला टीम ने इस मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन किया. पहले उसकी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को 44.2 ओवरों में 161 रनों पर ढेर कर दिया. न्यूजीलैंड के लिए उसकी कप्तान एमी सैटर्थवेट ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए. उसकी कोई और बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर पैर नहीं जमा सकी. भारत के लिए झूलन ने तीन विकेट लिए. एकता, दीप्ति, पूनम ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. शिखा पांडे को एक विकेट मिला.

ये भी पढ़ें- आर्थिक किल्लत से जूझ रहा साई, टोक्यो ओलिंपिक की तैयारियों पर पड़ सकता है असर!

जवाब में भारत ने जेमिमा रॉड्रिग्स का विकेट (00) जल्दी खो दिया था. वह खाता भी नहीं खोल सकीं. भारत ने जेमिमा रॉड्रिग्स के अलावा दूसरा विकेट 15 रन के योग पर दीप्ति शर्मा का गंवा दिया. दीप्ति शर्मा ने आठ रन बनाए. ऐसे में स्मृति मंधाना और मिताली राज ने कमान संभाली. दोनों के बीच तीसरे विकेट पर 151 रन की अटूट साझेदारी से 35.2 ओवर में केवल दो विकेट खोकर 166 रन बना लिए. स्मृति मंधाना ने 90 रन की पारी के लिए 82 गेंदों का सामना किया और एक छक्का व 13 चौके लगाए. कप्तान मिताली राज ने 63 रन बनाने के लिए 111 गेंदों का सामना किया और दो छक्के व चार चौके लगाए. स्मृति मंधाना ने पहले मैच में भी अर्धशतक लगाया था.

मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनकी गेंदबाजों ने इस फैसले को सही ठहराया. अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सुजी बेट्स (0) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. शिखा पांडे ने सोफी डिवाइन (7) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई. यहां कप्तान एमी सैटर्थवेट ने क्रीज पर कदम रखा और वह लगातार रन बनाकर स्कोरबोर्ड चालू रखे हुए थीं. लॉरेन डाउन (15) उनका अच्छा साथ देती दिख रहीं थीं, लेकिन 33 के कुल स्कोर पर ही एकता बिष्ट ने उन्हें पवेलियन की राह दिखाई. एमेला केर सिर्फ एक रन ही बना सकीं.

ये भी पढ़ें- ICC T20 World Cup Fixtures: भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ शुरू करेगी अपना अभियान, जानिए पूरा शेड्यूल

मैडी ग्रीन (9) ने एमी का साथ देने की कोशिश की लेकिन झूलन ने इस साझेदारी को 62 के स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. लेह कास्पेरेक (21) के साथ कप्तान ने एक बार फिर टीम का संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की. दीप्ति शर्मा ने एमी को 120 के कुल स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. कप्तान ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए. यहां से बर्नाडिने बेजुइडेनहाउट (13) और कास्पेरेक ने टीम के लिए रन बनाए. अंत में ली तेहुहु ने 12 रन जोड़ कर टीम को 150 के पार पहुंचने में मदद की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi