S M L

सिराज के पंजे में फंसी साउथ अफ्रीका ए, भारत को मिली बड़ी जीत

भारत ‘ए’ ने पहले चार दिवसीय अनधिकृत टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ को पारी और 30 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की

Bhasha Updated On: Aug 07, 2018 07:55 PM IST

0
सिराज के पंजे में फंसी साउथ अफ्रीका ए, भारत को मिली बड़ी जीत

रूडी सेकेंड और शॉन वान बर्ग की जुझारूपूर्ण पारियों के बावजूद भारत ‘ए’ ने पहले चार दिवसीय अनधिकृत टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ को पारी और 30 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में शुरुआती बढ़त हासिल की. पहली पारी में 338 रन से पिछड़ने और फिर मोहम्मद सिराज (73 रन देकर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी से शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम पर बड़े अंतर से हार का खतरा मंडरा रहा था लेकिन खेल के चौथे दिन उसके बल्लेबाजों ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की लेकिन उसकी मैच ड्रॉ कराने की कोशिशें आखिर में नाकाम रही और पूरी टीम दिन के आखिरी सत्र में 308 रन पर आउट हो गई.

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका ए ने दूसरी पारी सुबह चार विकेट पर 99 रन से आगे शुरू की. इसके बाद बल्लेबाज जुबैर हमजा (63), सेकेंड (94) और वॉन बर्ग (50) ने अर्धशतक जमाए. हमजा दिन के नौवें ओवर में आउट हो गए थे लेकिन इसके बाद सेकेंड और वॉन बर्ग ने अगले 50 ओवर तक कोई झटका नहीं लगने दिया जिससे मैच के ड्रॉ होने की संभावना बन गई. रजनीश गुरबानी (45 रन देकर दो) ने 99वें ओवर में वॉन बर्ग की एकाग्रता भंग करके सेकेंड के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी तोड़ी.

निचले क्रम के बल्लेबाजों में से डेन पीट (37 गेंदों पर आठ) और मालुसी सिबोतो (50 गेंदों पर नाबाद सात) ने भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताया. इस युजवेंद्र चहल ने सेकेंड को एलबीडब्ल्यू आउट करके उन्हें शतक पूरा करने से रोका. सेकेंड ने 214 गेंदें खेली और 15 चौके लगाए. अक्षर पटेल ने ब्यूरॉन हेंड्रिक्स (दस) के संघर्ष पर विराम लगाया जबकि सिराज ने दिन के अंतिम क्षणों में डुआने ओलिवर को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लेने के साथ ही भारत को जीत दिलाई. दूसरा मैच दस अगस्त से खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi