S M L

गिल के शतक से अंडर-19 क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को हराया

पांच मैचों की वनडे सीरीज में भारत 2-1 से आगे

IANS Updated On: Feb 03, 2017 08:43 PM IST

0
गिल के शतक से अंडर-19 क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को हराया

शुभम गिल (नाबाद 138) की बेहतरीन शतकीय पारी के दम पर भारतीय अंडर-19 टीम ने शानदार जीत दर्ज की. मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में उसने इंग्लैंड अंडर-19 टीम को सात विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त ले ली है.

इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन मेजबान टीम ने उसे 49 ओवरों में 215 रनों पर ही ढेर कर दिया. उसके लिए डेलरे रॉलिंस (96) और जॉर्ज बार्टलेट (55) ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया. भारत ने 44.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को इसे हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं हुई. गिल और हिमांशु राणा ने पहले विकेट के लिए 7.5 ओवरों में 63 रन जोड़े. इसमें राणा ने सिर्फ 19 रनों का ही योगदान दिया. राणा को रॉलिंस की गेंद पर विकेटकीपर ओली पोप ने लपका.

प्रियम गर्ग (8) कुछ खास नहीं कर सके और 75 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए. मेजबानों का तीसरा विकेट सरफराज खान (11) के रूप में 101 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद मैदान पर उतरने वाले हार्विक देसाई (37) ने गिल के साथ पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई. गिल और देसाई ने 22.4 ओवरों में 5.07 की औसत से 115 रन जोड़े. गिल ने अपनी पारी में 157 गेंदें खेलते हुए 17 चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम राहुल चाहड़ और अनुकूल रॉय की फिरकी के सामने टिक नहीं सकी. दोनों ने मिलकर इंग्लैंड के सात बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. चाहड़ ने चार और रॉय ने तीन विकेट लिए.

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 38 के कुल योग पर ही मैक्स होल्डन (8) और हैरी ब्रूक (22) को खो दिया था. इन दोनों के जाने के बाद रॉलिंस और बार्टलेट ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े. बार्टलेट, देसाई की गेंद पर स्टंप हो गए.

यहां से रॉलिंस अकेले संघर्ष करते रहे. वह 198 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे. लेकिन उनसे पहले इंग्लैंड ने अपने कुल पांच विकेट गंवा दिए थे. रॉलिंस के जाने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बाकी चार बल्लेबाजों को आउट करने के लिए सिर्फ 17 रन खर्च किए. चाहड़ और रॉय के अलावा यश ठाकुर, हेराम्ब परब, मयंक रावत ने एक-एक विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi