S M L

भारत ए-ऑस्ट्रेलिया : अय्यर का दोहरा शतक, अभ्यास मैच ड्रॉ

दोनों पारियों में नहीं चल पाए ऑस्ट्रेलियाई ओपनर, स्पिनर्स भी बेअसर

Updated On: Feb 19, 2017 07:44 PM IST

Bhasha

0
भारत ए-ऑस्ट्रेलिया :  अय्यर का दोहरा शतक, अभ्यास मैच ड्रॉ

युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. उन्होंने मुंबई में हुए वॉर्म अप मैच में नाबाद दोहरा शतक जमाया. भारत ‘ए’ और मेहमान टीम के बीच तीन दिन का मैच ड्रॉ रहा.

अय्यर ने सुबह 85 रन से आगे खेलना शुरू किया और जैकसन बर्ड पर लगातार तीन चौके जड़कर शतक पूरा किया. इसके बाद जब वह 184 रन पर थे तब उन्होंने स्टीवन ओ'कीफ पर तीन चौके लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने गौतम के साथ सातवें विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की.

मुंबई का यह 22 वर्षीय बल्लेबाज अब प्रथम श्रेणी मैचों में नौ शतक लगा चुका है. उन्होंने अपने सातों छक्के दो स्पिनरों नैथन लायन और ओ'कीफ पर लगाए. इन दोनों स्पिनरों ने 100 से अधिक रन दिए और क्रमश: चार और तीन विकेट लिए. अय्यर के 202 रन और कृष्णप्पा गौतम के 68 गेंदों पर 74 रन की मदद से भारत ए ने पहली पारी में 403 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि बढ़त हासिल करने में सफल रही. उसने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. पहली पारी में 66 रन की बढ़त हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरी पारी में चार विकेट गंवाकर 110 रन बना लिए थे. इसके बाद आपसी सहमति से मैच ड्रॉ हुआ. ओ'कीफ (10) और मैथ्यू वेड (6) नाबाद रहे.

मेहमान टीम 23 फरवरी से पुणे में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले निराशा महसूस कर रही होगी, क्योंकि उसके दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (25, 35 रन) और मैट रेनशॉ (11, 10 रन) विफल रहे, जबकि स्पिनर लायन और ओ'कीफ ने काफी रन लुटाए.

ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (10) और ऊपरी क्रम में भेजे गए ग्लेन मैक्सवेल (एक) के विकेट गंवाए. रेनशॉ और मैक्सवेल दोनों ने क्रमश: भारत ‘ए’ के कप्तान हार्दिक पंड्या और नवदीप सैनी पर ड्राइव करने के प्रयास में अपने विकेट गंवाए. चाय के विश्राम के बाद उप कप्तान वॉर्नर (35 रन, छह चौके) अशोक डिंडा की गेंद पर गली में कैच आउट हुए. कामचलाऊ गेंदबाज ऋषभ पंत ने बाद में पीटर हैंड्सकोंब को 37 रन पर आउट किया.

सुबह का सत्र अय्यर और गौतम के नाम रहा. कल 12वें ओवर में क्रीज पर उतरने वाले अय्यर आखिर तक नाबाद रहे. वह लगभग छह घंटे क्रीज पर रहे और इस बीच उन्होंने 210 गेंदों का सामना करके 27 चौके और सात छक्के लगाए. उन्होंने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया.

इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 200 रन था जो उन्होंने अक्तूबर 2015 में पंजाब के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में बनाया था. मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलियाई पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाने वाले गौतम ने विशेष रूप से ऑफ स्पिनर नैथन लायन को निशाने पर रखा और केवल 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. उनकी पारी में दस चौकों के अलावा लायन पर लगाए गए चार गगनदायी छक्के भी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे.

भारत ‘ए’ ने शुरुआती सत्र में अय्यर और गौतम की आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर 32 ओवरों में 170 रन जोड़े. अय्यर ने जहां बिना किसी परेशानी के बल्लेबाजी की. वहीं कल के दूसरे बल्लेबाज पंत ने तीन चौके लगाने के बाद बाएं हाथ के स्पिनर ओ'कीफ के दिन के पहले ओवर में उन्हें वापस कैच थमाया. अय्यर और पंत ने पांचवें विकेट के लिये 55 रन जोड़े. अगले बल्लेबाज विकेटकीपर इशान किशन आते ही पवेलियन लौट गए. उन्होंने मिचेल मार्श की सुबह की पांचवीं गेंद पर विकेटकीपर वेड को कैच दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi