S M L

टी20 क्रिकेट में बना रिकॉर्ड, श्रेयस अय्यर ने महज 55 गेंदों पर खेली 147 रनों की पारी

मुंबई के दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं

Updated On: Feb 21, 2019 08:53 PM IST

FP Staff

0
टी20 क्रिकेट में बना रिकॉर्ड, श्रेयस अय्यर ने महज 55 गेंदों पर खेली 147 रनों की पारी

मुंबई के दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने गुरुवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सिक्किम के खिलाफ 55 गेंदों में 147 रनों की पारी खेली. श्रेयस अय्यर की तूफानी बल्लेबाजी का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 15 छक्के और सात चौके लगाए. यानी श्रेयस अय्यर ने सिर्फ 22 गेंदों 118 रन बटोरे.

उनकी पारी के दम पर इंदौर में खेले गए इस मैच में मुंबई ने चार विकेट पर 258 रन बनाए. यह भारत में तीसरा और कुल मिलाकर सातवां सर्वोच्च टी20 स्कोर है. मुंबई अगर छह रन और बना लेती तो उसके नाम किसी भी टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड हो जाता, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. मुंबई इस रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकती थी लेकिन अय्यर के आउट होने के बाद मुंबई की टीम आखिरी चार ओवर में 23 ही रन बना सकी. जवाब में सिक्किम की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 104 रन बनाए. मुंबई ने यह मैच 154 रनों से जीता.

श्रेयस अय्यर किसी टी20 मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. अय्यर से पहले ऋषभ पंत के नाम ये रिकॉर्ड था. उन्होंने पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 128 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से यह पारी खेली थी. अय्यर ने 38 गेंदो पर अपना शतक पूरा किया. यह भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी20 क्रिकेट में चौथा सबसे तेज शतक है.

ऋषभ पंत ने दिल्ली की ओर से हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 32 गेंदों पर शतक बनाया था, जो टी20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक है. टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम हैं जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए 2013 में पुण वॉरियर्स के खिलाफ 30 गेंद में शतक बनाया था. इसके अलावा रोहित शर्मा ने 35 गेंदो पर श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया था. युसुफ पठान ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 37 गेंदों पर शतक बनाया था.

अय्यर के लगाए गए 15 छक्के एक टी20 पारी में भारतीय रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड मुरली विजय (11) के नाम था. अय्यर एक पारी में सबसे छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में गेल के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi