S M L

आईसीसी अध्यक्ष पद से शशांक मनोहर का इस्तीफा

मनोहर का 16 महीने का कार्यकाल बचा था, नए चेयरमैन की घोषणा जल्द

Updated On: Mar 15, 2017 05:25 PM IST

FP Staff

0
आईसीसी अध्यक्ष पद से शशांक मनोहर का इस्तीफा

पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. शशांक मनोहर मई 2016 से आईसीसी के चेयरमैन पद पर थे. उन्हें सर्वसम्मति से चुना गया था, उनका कार्यकाल दो साल का था. लेकिन उन्होंने केवल 8 महीने के बाद ही इस पद से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया है अभी यह नहीं पता चला है. उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है.

आईसीसी की तरफ से कहा गया है कि उनके स्थान पर नए चेयरमैन की घोषणा जल्दी की जाएगी. 59 साल के मनोहर को पिछले साल सर्वसम्मति से आईसीसी चेयरमैन बनाया गया था. वो आठ महीने इस पद पर रहे. उनका दो साल का कार्यकाल मई, 2018 में समाप्त होना था.

मनोहर ने आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन को इस्तीफे की कॉपी भेजी. इस्तीफे में उन्होंने लिखा है, 'बोर्ड के मामलों और सदस्यों से संबंधित मामलों को तय करने के लिए मैंने निष्पक्ष रूप से सभी निदेशकों के समर्थन के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है.'

मनोहर ने लिखा, 'निजी कारणों से आईसीसी के चेयरमैन पद का कार्यभार संभालना मेरे लिए संभव नहीं है, इसलिए इस पद से तुरंत प्रभाव से अपना इस्तीफा दे रहा हूं.'

पिछले साल आईसीसी के चेयरमैन पद पर नियुक्त होने के बाद से ही मनोहर ने बीसीसीआई, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा उनकी शक्तियों को अधिक इस्तेमाल किए जाने पर अंकुश लगाने की कोशिश की थी. आईसीसी ने पिछले माह संशोधन के साथ नए संविधान को सैद्धांतिक रूप से पास किया था, जिसमें बीसीसीआई, सीए और ईसीबी को मिली अतिरिक्त वित्तीय शक्तियों और प्रभाव में सुधार किया गया था।

अनुराग ठाकुर से रहा विवाद

शशांक मनोहर का पूर्व बीसीसीआई चीफ अनुराग ठाकुर से लगातार विवादों का नाता रहा है. ठाकुर ने कहा था कि शशांक ने बीसीसीआई को जब छोड़ा जब उनकी डूबते हुए जहाज के कप्तान के रूप में जरुरत थी. उनके कार्यकाल के दौरान बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्रॉफी के बजट को लेकर सवाल खड़े किये थे.

दो बार रहे बीसीसीआई अध्यक्ष

शशांक मनोहर दो बार से बीसीसीआई के अध्यक्ष रह चुके हैं. वह पहली बार 2008 में अध्यक्ष बने थे और 2011 तक अध्यक्ष रहे थे. वहीं उसके बाद आईपीएल में फिक्सिंग की चर्चाओं के दौरान उन्हें 2015 में अध्यक्ष बनाया गया था, वह मई 2016 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi