S M L

शमी हुए यो-यो टेस्ट में फेल, उनकी जगह नवदीप सैनी को पहली बार मिला टेस्ट टीम में मौका

नवदीप सैनी के पिछले दो सत्र में रणजी ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें भविष्य के गेंदबाजों में से एक माना जा रहा है

FP Staff Updated On: Jun 11, 2018 07:26 PM IST

0
शमी हुए यो-यो टेस्ट में फेल, उनकी जगह नवदीप सैनी को पहली बार मिला टेस्ट टीम में मौका

मुश्किल दौर से गुजर रहे भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी सोमवार को यो-यो टेस्ट (फिटनेस परीक्षण) में फेल हो गए. जिसके बाद चयनकर्ताओं ने अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट के लिए दिल्ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया है. 27 वर्षीय मोहम्मद शमी के खिलाफ हाल में उनकी पत्नी ने घरेलू हिंसा का आरोप भी लगाया था. शमी को शुरुआत में बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध की सूची से भी बाहर कर दिया गया था, लेकिन बाद में बीसीसीआई की आंतरिक जांच समिति ने उन्हें क्लीन चिट दी और उन्हें दोबारा इसमें शामिल किया गया.

नवदीप सैनी फिलहाल घरेलू सर्किट में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में से एक हैं और पिछले दो सत्र में रणजी ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद उन्हें भविष्य के गेंदबाजों में से एक माना जा रहा है. नवदीप सैनी चार दिवसीय मैचों के लिए अगले महीने ब्रिटेन का दौरा करने वाली भारत ए टीम का भी हिस्सा हैं. इस 25 वर्षीय खिलाड़ी ने अब तक 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 96 विकेट हासिल किए हैं.

संजू सैमसन भी फिटनेस टेस्ट में फेल

बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ अगामी पेटीएम टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी के विकल्प के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया है. बेंगलुरु के एनसीए में मोहम्मद शमी के फिटनेस टेस्ट पास करने में विफल रहने के बाद यह घोषणा की गई है.’ बीसीसीआई ने साथ ही कहा है कि विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन भी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए हैं और भारत के पूर्व अंडर 19 कप्तान इशान किशन ने इंग्लैंड लायंस और वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम में जगह ली है, जिन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से प्रभावी प्रदर्शन किया था.

नायर और पांड्या यो-यो टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी

भारतीय टीम ने फिटनेस टेस्ट पास करने के लिए यो-यो टेस्ट को पैमाना बनाया है जो खिलाड़ी के दमखम और फिटनेस का विश्लेषण करता है. भारत की सीनियर और ए टीम के लिए मौजूदा मानक 16 .1 है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ‘करुण नायर और हार्दिक पांड्या यो-यो टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दो खिलाड़ी हैं जिनका स्कोर 18 से अधिक है.’

सिराज और रजनीश को बुलाने का आग्रह

इस बीच भारतीय टीम प्रबंधन ने आग्रह किया है कि भारत ए के गेंदबाजों मोहम्मद सिराज और रजनीश गुरबानी को भारतीय टीम के ट्रेनिंग सत्र में शामिल होने और नेट पर गेंदबाजी करने की स्वीकृति दी जाए. अंकित राजपूत के लिए भी यह आग्रह किया गया था, लेकिन उत्तर प्रदेश का यह तेज गेंदबाज बीमार है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi