S M L

ग्वालियर में आज के ही दिन सचिन ने रचा था इतिहास, बनाया था पहला दोहरा शतक

24 फरवरी 2010 को सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे

FP Staff Updated On: Feb 24, 2018 10:49 AM IST

0
ग्वालियर में आज के ही दिन सचिन ने रचा था इतिहास, बनाया था पहला दोहरा शतक

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के लिए आज यानि 24 फरवरी का दिन यकीनन बेहद खास है. कई रकॉर्ड पारी खेलने वाले सचिन ने आज के दिन वो रिकॉर्ड बनाया था जो उस समय किसी भी युवा बल्लेबाज के लिए भी सपना था. 24 फरवरी 2010 को सचिन इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे. भारत को अपनी कई शानदार पारियों से खुशियां बनाने का मौका देने वाले तेंदुलकर के जीवन में 24 फरवरी का दिन बेहद खास है.

उस समय दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई हुई थी. आज ही के दिन ग्वालियर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे खेला जा रहा था. तेंदुलकर ने 147 गेंदों पर 25 चौके और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए. सचिन ने अपनी हाफ सेंचुरी 37 गेंदों में 9 चौकों की मदद से पूरी की थी, जबकि उन्होंने अपना शतक 90 गेंदों में 13 चौकों की मदद से पूरा किया था। सचिन ने अपने 150 रन 118 गेंदों में 22 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया था। तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 401 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था.

इसके जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही लगातार अपने विकेट गंवाती रही और 42.5 ओवर में 242 रन पर ढेर हो गई. हालांकि एबी डीविलियर्स ने नाबाद 114 रन की पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए.

भारत के रोहित शर्मा (तीन बार) और वीरेंद्र सहवाग के अलावा वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने भी वन-डे में दोहरे शतक लगाए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi