S M L

B'day Special : क्रिकेट के भगवान को भी भाई ने दी थी सजा, जानिए सचिन से जुड़ी वह 10 बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

आपकी और हमारी ही तरह उन्हें भी चीजों के कलेक्शन का शौक है

Updated On: Apr 24, 2018 12:28 AM IST

Kiran Singh

0
B'day Special : क्रिकेट के भगवान को भी भाई ने दी थी सजा, जानिए सचिन से जुड़ी वह 10 बातें जो शायद आप नहीं जानते होंगे

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर मंगलवार को अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं. 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्मे सचिन ने भारत में क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी थी. 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच के दौरान उनकी कई पारियों को आज भी लोग याद करते हैं. यही नहीं क्रिकेट के लिए उनके जुनून और इस जुनून के अधिकतर किस्से आप और हम बखूबी जानते हैं. टिश्यू लगाकर खेलना, अपनी बल्लेबाजी से शेन वॉर्न को सपनों में डराना, ऐसे कई किस्से है उनकी किताब में, लेकिन उनकी कुछ ऐसी भी बाते हैं, जिसे शायद आप आज तक नहीं जान पाए होंगे या जो गिनती के लोगों ने कभी सुना भी होगा तो वह शायद भूल ही गए होंगे. ये बातें ही आज भी मास्टर ब्लास्टर को सबसे अलग बनाती है.

1.सचिन तेंदुलकर के बारे में कहा जाता है कि वह हर फॉर्मेट में और हर कंडीशन में अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों को परेशान कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1987 में डेनिस लिली ने उन्हें एमआरएफ पेस फाउंडेशन के लिए तेज गेंदबाज के रूप में खारिज कर दिया था.

2.1987 वर्ल्‍ड कप के दौरान 14 साल की उम्र में वानखेडे स्टेडियम पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मुकाबले में सचिन बॉल बॉय थे.

3.1988 में सचिन में पाकिस्तान टीम के लिए फील्डिंग की थी. भारत के खिलाफ एक दिन के अभ्यास मैच के दौरान सचिन ने विकल्प के रूप में फील्डिंग की थी.

4. जब सचिन जूनियर क्रिकेटर थे तो उन्हें क्रिकेट गीयर के साथ ही सोने की आदत थी.

5.क्या आप जानते हैं कि सचिन को परफ्यूम और घड़ियों को कलेक्ट करना काफी पसंद है.

Mumbai: Cricket legend Sachin Tendulkar cuts a birthday cake with his wife Anjali at a book launch function in Mumbai on the eve of his birthday on Monday. PTI Photo by Mitesh Bhuvad(PTI4_23_2018_000105B)

6.सचिन तेंदुलकर पहले ऐसे अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज थे, जिन्हें थर्ड अंपायर ने आउट दिया था. 1992 में डरबन टेस्ट के दूसरे दिन जोंटी रोड्स की गेंद पर सचिन कैच हो गए. टीवी रिप्ले देखने के बाद सचिन को आउट दिया गया.

7.सचिन तेंदुलकर का पहला विज्ञापन प्लास्टर चिपकाने वाला था.

8.1995 में सचिन दाढ़ी और एक अलग वेश में रोजा फिल्म देखने सिनेमा हॉल गए, लेकिन बात वहां बिगड़ गई जब उनके ग्लासेस गिर गए और सिनेमा हॉल में मौजूद भीड़ ने उन्हें पहचान लिया.

9. जब सचिन छोटे थे तो गर्मियों की छुट्टियों में एक बार रविवार की शाम वह पेड़ से गिर गए थे, जबकि नेशनल टीवी पर गाइड दिखाई गई थीं. इसके बाद उनके भाई अजित ने सजा के तौर पर उन्हें क्रिकेट कोचिंग क्लास भेज दिया. आपको पता है सचिन ने अपने सबसे अधिक पसंदीदा बैट से ऐतिहासिक 50वां टेस्ट शतक लगाया था.

10.जब वह पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे थे तो उन्होंने सुनील गावस्कर द्वारा दिए गए पैड्स को पहना था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi