S M L

SA vs AUS 3rd test, 4rd day : साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 322 रन से रौंद दिया

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम 107 रन पर आउट हो गई

Updated On: Mar 25, 2018 10:33 PM IST

FP Staff

0
SA vs AUS 3rd test, 4rd day : साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 322 रन से रौंद दिया
Loading...

साउथ अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया को 322 रन की करारी शिकस्त देकर उसके जख्मों पर नमक छिड़क दिया. कप्तान स्टीव स्मिथ के बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने और उन पर एक टेस्ट का प्रतिबंध लगने से ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही अपना मनोबल खो बैठी थी.

जीत के लिए 430 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 107 रन पर आउट हो गई. साउथ अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल मैन ऑफ द मैच रहे. उन्होंने 23 रन देकर पांच विकेट झटके. मोर्केल ने मैच में नौ विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे. स्टीव स्मिथ से कप्तानी छीन ली गई थी जब उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने गेंद से छेड़खानी की अनुमति दी थी. उन पर एक टेस्ट का प्रतिबंध और मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

430 रन का मिला था लक्ष्य

मेजबान टीम ने अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 430 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. लेकिन, अपनी हरकतों से इस पूरे मैच में विवादों से घिरी रही ऑस्ट्रेलिया की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन सिर्फ 107 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई. इस जीत के साथ मेजबान टीम ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त ले ली है.

तीन बल्लेबाज ही छू पाए दहाई

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ तीन बल्लेबाज, डेविड वार्नर (32), कैमरन बेनक्रॉफ्ट (26) और मिचेल मार्श (16) ही दहाई के आंकड़े को छू पाए. तीन बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. बेनक्रॉफ्ट और वार्नर ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े. इस साझेदारी को डुप्लेसी ने बेनक्रॉफ्ट को रन आउट कर तोड़ा. दो रन बाद कैगिसो रबाडा ने वार्नर को आउट किया. इसी स्कोर पर उस्मान ख्वाजा को केशव महाराज ने अपना शिकार बनाया. यहां से विकेटों का पतन जारी रहा और ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच हार गई.

डी कॉक और फिलेंडर ने लगाए अर्धशतक

इससे पहले, मेजबान टीम ने दिन की शुरुआत पांच विकेट के नुकसान पर 238 रनों के साथ की थी. साउथ अफ्रीका ने दिन का पहला विकेट एबी डिविलियर्स (65) के रूप में खोया. उनके जाने के बाद क्विंटन डी कॉक (65) और वर्नोन फिलेंडर (नाबाद 52) ने टीम को 373 के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. डी कॉक ने 97 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का मारा. फिलेंडर ने 79 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. इन दोनों के अलावा एडिन मार्करम ने 145 गेंदों में 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में डीन एल्गर के नाबाद 141 रनों के दम पर 311 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में सिर्फ 255 रन ही बना सकी थी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi